script

तेजस ट्रेन की स्पीड देखने की लालसा धरी की धरी रह गई, धूम्रपान पान करने वालों के लिए भी बुरी खबर

locationउन्नावPublished: Oct 04, 2019 02:32:10 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– धूम्रपान करते एक ट्रेन के पहियों में लग जाएगा ब्रेक
– देश की पहली कारपोरेट ट्रेन
– पढ़ें तेजस यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधा और लाभ मिलने वाली है

तेजस ट्रेन की स्पीड देखने की लालसा धरी की धरी रह गई, धूम्रपान पान करने वालों के लिए भी बुरी खबर

तेजस ट्रेन की स्पीड देखने की लालसा धरी की धरी रह गई, धूम्रपान पान करने वालों के लिए भी बुरी खबर

उन्नाव. देश की पहली कारपोरेट ट्रेन स्थानीय जंक्शन रेलवे स्टेशन से निकली तो नजारा देखने वाला का मजमा लगा था। स्टेशन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए थे। यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच आज शुरुआत की गई। इसे योगी आदित्यनाथ नेे लखनऊ स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। irctc द्वारा संचालित तेजस को देखने के लिए उन्नाव रेलवे स्टेशन पर लोगों कीी भीड़ इकट्ठा थी। पग पग पर आरपीएफ के जवान खड़े थे।

 

12 डिब्बों की ट्रेन

तेजस ट्रेन में 12 डिब्बे लगे है। जिसमें 758 यात्री यात्रा कर सकेंगे। इसमें नाै एसी चेयर कार के कंपार्टमेंट होंगे। जबकि 56 सीटें एक्सक्यूटिव क्लास के लिए है। तकनीकी रूप से देखा जाए तो तेजस के कंपार्टमेंट में घूमने वाली कुर्सियां हैं। जो 180 डिग्री में घूम सकती हैं। डिब्बे के दोनों तरफ सेंसर युक्त स्लाइडिंग दरवाजे है। नजदीक पहुंचने पर यह स्वतः खुल जाता है। डस्टबिन भी सेंसर युक्त है। नजदीक जाते ही सेंसर के माध्यम से डस्टबिन का ढक्कन अपने आप खुल जाएगा।

 

सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसी कैमरे

इसके साथ ही प्रत्येक डिब्बे में सीसी कैमरे लगाए गए हैं। यात्रियों के मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। लेकिन धूम्रपान करने वालों के लिए बुरी खबर है। धूम्रपान करते अलार्म बजने लगेगा और ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा। तेजस के कंपार्टमेंट में विजुअल और अनाउंसमेंट की सुविधा दी गई है। प्रत्येक डिब्बे में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम लगे हैं। प्रत्येक डिब्बे में यात्रियों के लिए कॉफी और सूप के लिए की व्यवस्था की गई है। कंपार्टमेंट के गेट का नियंत्रण ट्रेन के गार्ड के पास होगा। पर्दे भी बटन से खुलेंगे और बंद होंगे।

 

किराया निम्न प्रकार है

लखनऊ से नई दिल्ली एसी चेयर कार का किराया ₹1125 जबकि वापसी में ₹1280 ऊपर होगा। इसी प्रकार एक्सक्यूटिव क्लास का किराया लखनऊ से नई दिल्ली का ₹2310 व वापसी में ₹2450 होगा। चेयर कार का टिकट ₹3295 व एक्सक्यूटिव का किराया ₹4325 होगा। किराए के साथ लंच नाश्ता और चाय कभी पैसा जुड़ा है।दिल्ली से वापसी में लंच होने के कारण किराया बढ़ रहा है।

 

6 घंटा 15 मिनट में 504 किलोमीटर की दूरी

यह गाड़ी 6 घंटा 15 मिनट में लखनऊ से नई दिल्ली की 504 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। तेजस ट्रेन में यात्रियों का 25 लाख रुपए का निशुल्क बीमा होगा। जबकि समान का अलग से बीमा होगा। ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा मिलेगा। एक घंटा लेट होने पर ₹100 जबकि 2 घंटा लेट होने पर ढाई ₹250 का मुआवजा मिलेगा।

 

साधारण स्पीड में तेजस निकल गई

उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन के साथ जनपद सीमा में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर तेजस की स्पीड को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। जगह जगह पर रेलवे की पुलिस लगाई गई थी। रेलवे प्लेटफार्म पर भी सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस वालों को सतर्क किया गया था। रेल पटरी पार करने वालों को रोका जा रहा था। लेकिन रेलवे स्टेशन पर देखने वालों की काफी भीड़ इकट्ठा थी। लेकिन तेजस की तेज गति को देखने की लालसा उनकी धरी की धरी रह गई। जब साधारण स्पीड में गाड़ी निकल गए।

ट्रेंडिंग वीडियो