बांस के पुल से जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर, प्रशासन उदासीन

- उन्नाव हरदोई मार्ग से काली मिट्टी होते हुए कानपुर जाने का प्रमुख मार्ग

By: Narendra Awasthi

Published: 15 Sep 2020, 04:54 PM IST

उन्नाव. उन्नाव हरदोई मार्ग से काली मिट्टी होते हुए कानपुर शिवराजपुर को जाने वाले मार्ग पर बना बनाया गया बांस का पुल इस समय चर्चा का विषय बनाएं। चर्चा श्रमदान और चंदे से बनाया गया 70 मीटर बांस का पुल है। परंतु अब इससे लोगों ने कमाई का जरिया भी निकाल लिया है। वही आवागमन करने वालों के लिए खतरा भी बरकरार है। साइड में कोई सपोर्ट भी नहीं है। मोटरसाइकिल वालों को भी बड़े पैमाने पर आवागमन कर रहे है। वही इस संबंध में बातचीत करने पर पुल निर्माण में लगे लोगोंं का कहना हैै कि बांस के पुल की सुरक्षा के लिए चार आदमी लगातार लगाए गए हैं जो फुल के मरम्मत का भी कार्य देखते हैं। इधर लोगों ग्रामीणों में प्रशासन के प्रति आक्रोश व्याप्त है। उनका कहना है कि कुल स्वीकृत होने के बाद भी निर्माण नहीं कराया जा रहा है।

ढाई साल से इंतजार है पुल का

लगभग ढाई साल पहले गंगा नदी में बाढ़ आने से काली मिट्टी से शिवराजपुर कानपुर जाने वाले मार्ग पर हिंदू खेड़ा के निकट पुलिया पुलिया के साथ सड़क बह गई थी। जिसके बाद से स्थानीय ग्रामीणों का कानपुर प्रमुख मंडी आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। उन्हें शिवराजपुर कानपुर जाने के लिए 60 से 70 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ता था। ग्रामीणों ने स्थानीय सांसद साक्षी महाराज से पुल बनाए जाने की गुहार लगाई थी।

तत्कालीन डीएम देवेंद्र कुमार पांडे ने स्वीकृत किया था पुल

जिसके बाद तत्कालीन जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे में पुल को स्वीकृति प्रदान करते हुए 40 लाख रुपए आवंटित किए थे। लेकिन स्थानीय अधिकारियों की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना रवैया के कारण ढाई साल से ज्यादा हो गया। पुल निर्माण कार्य शुरू नहीं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बरसात और गंगा जल स्तर घटने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। प्रशासनिक उदासीनता के कारण बांस का पुल लोगों के आवागमन के लिए तो तैयार है। लेकिन जोखिम भरा है। इसी प्रकार के बांस के पुल से गिरकर औरास थाना क्षेत्र में महिला की मौत हो चुकी है। यही स्थिति हिंदू खेड़ा में बनाए गए पुल की है। जहां जान जोखिम में डालकर लो आवागमन कर रहे हैं।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned