डीएम की बड़ी कार्रवाई, खनन माफिया पर ढाई करोड़ का जुर्माना

- सदर तहसील का मामला

- जानकी कुंड परियर के निकट खनन माफियाओं ने बालू का भंडारण के बना लिया बड़े-बड़े टीले

By: Narendra Awasthi

Updated: 23 Aug 2020, 03:18 PM IST

उन्नाव. अयोध्या से सीधे संबंध रखने वाले लव-कुश की जन्म भूमि जानकी कुंड परियर के नजदीक स्थित गंगा तट पर अवैध खनन कर माफियाओं ने बालू के टीले खड़े कर दिए। जिससे स्थानीय लोगों के अलावा व्यापारी व भक्तों ने भी नाराजगी थी। लोगों ने जिलाधिकारी से भी अवैध खनन के साथ मेला स्थल को नष्ट करने से शिकायत की। इस संबंध में जिलाधिकारी ने खनन अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। खनन अधिकारी की जांच रिपोर्ट पर जिलाधिकारी ने खनन ठेकेदार पर बड़ी कार्रवाई की। ठेकेदार पर सवा दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वीकृति से ज्यादा खनन किया गया।

सदर तहसील का मामला

मामला राम सर्किट से जुड़े जानकी कुंड परियर का है। जानकी कुंड के निकट गंगा की तलहटी पर खनन के लिए तत्कालीन जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे ने पट्टा किया था। पट्टा की आड़ में खनन माफियाओं ने मां गंगा की छाती को छलनी कर दिया। स्वीकृत मात्रा से कई गुना खनन किया। जिसकी कीमत लगभग 5 करोड़ बताई जाती है। स्थानीय ग्रामीण खनन माफियाओं के इस कृत्य से आक्रोशित थे। लेकिन दबंगों के सामने किसी की मुंह खोलने की हिम्मत नहीं पड़ी। माफियाओं ने गंगा किनारे स्थित मेला स्थल, शव दफनाने के स्थान को भी नहीं छोड़ा।

जिलाधिकारी के आदेश से मचा हड़कंप

मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में आने के बाद खनन माफियाओं को निर्देशित करते हुए खनन अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। खनन अधिकारी की जांच रिपोर्ट में पाया गया कि स्वीकृत मात्रा से कई गुना अधिक खनन किया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि खनन अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर ठेकेदार पर सवा दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।15 दिन में जुर्माना की राशि जमा करना है। उन्होंने कहा कि ठेकेदार को 75000 घन मीटर बालू खनन की अनुमति दी गई थी। स्वीकृत मात्रा से ज्यादा खनन किया गया है। जिलाधिकारी की खनन माफियाओं के ऊपर की गई कार्रवाई चर्चा का विषय बना है। वही खनन माफियाओं में हड़कंप मचा है।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned