scriptछात्रों के लिए खुशखबरी – देश के बड़े संस्थान खोलेंगे पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज, 16 सौ नये डॉक्टर मिलेंगे प्रतिवर्ष | Big institutions of the country open medical colleges on PPP model | Patrika News

छात्रों के लिए खुशखबरी – देश के बड़े संस्थान खोलेंगे पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज, 16 सौ नये डॉक्टर मिलेंगे प्रतिवर्ष

locationउन्नावPublished: Sep 29, 2021 08:59:12 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निजी क्षेत्र को आमंत्रित करने के लिए जारी किया टेंडर, सरकार निजी निवेशकों को दे रही कई तरह के छूट, पांच नवंबर तक मांगे गए आवेदन, 16 मेडिकल कॉलेजों के बनने के बाद करीब छह हजार नए बेड उपलब्ध होंगे, हेल्थ सेक्टर में निवेश का पसंदीदा हब बन रहा यूपी, साकार हो रहा हर जिले में मेडिकल कॉलेज का संकल्प

छात्रों के लिए खुशखबरी - देश के बड़े संस्थान खोलेंगे पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज, 16 सौ नये डॉक्टर मिलेंगे प्रतिवर्ष

छात्रों के लिए खुशखबरी – देश के बड़े संस्थान खोलेंगे पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज, 16 सौ नये डॉक्टर मिलेंगे प्रतिवर्ष

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ. प्रदेश में 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सरकार की आकर्षक नीति की वजह से देश के कई बड़े संस्थानों ने पहल की है। इन जिलों में मेडिकल कॉलेज बनने से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए पांच नवंबर तक आवेदन मांगे हैं। विभाग की ओर से http://etender.up.nic.in वेबसाइट पर टेंडर जारी कर दिया गया है। सरकार की ओर से निजी निवेशकों को कई तरह की छूट भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें

चोरी के मोबाइल का लॉक यूट्यूब के माध्यम से खोलना सीख लिया, दो सगे भाई सहित पांच गिरफ्तार

 

 

16 जिलों में खुलेंगे पीपीपी मॉडल मेडिकल कॉलेज

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कैबिनेट की मुहर लगने के बाद हाल ही में नीति जारी की थी और तीन तरह के विकल्प उपलब्ध कराए थे। हर विकल्प के लिए नियम और शर्तें अलग हैं। निजी क्षेत्र के निवेशक अपनी जमीन या सरकारी जमीन पर भी मेडिकल कॉलेज खोल सकते हैं। खास बात यह है कि विभाग ने इन सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए जमीन पहले से चिह्नित कर आरक्षित कर ली है।

प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कई बड़े निवेशकों ने इच्छा जाहिर की है। विभाग की ओर से नीति जारी कर दी गई है। निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से निविदा प्रक्रिया के तहत निवेशकों का चयन किया जाएगा। सीएम योगी के निर्देश पर पूरी प्रक्रिया को तीव्र गति से पूरा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

साक्षी महाराज को बम से मार देने की मिली धमकी, 57 साल का व्यक्ति को पुलिस ने किया गिरफ्तार

हर साल मिलेंगे 16 सौ नए डॉक्टर, 10 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

प्रदेश में 16 जिलों में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों से हर साल 16 सौ नए डॉक्टर मिलेंगे। साथ ही इन मेडिकल कॉलेजों में करीब 10 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी। इसके अलावा इन मेडिकल कॉलेजों में लोगों के उपचार के लिए करीब छह हजार नए बेड उपलब्ध होंगे। इन मेडिकल कॉलेजों में आम लोगों को भी उच्च स्तरीय सहुलियत मिलेगी।

सीएम योगी ने इन जिलों में भी मेडिकल कॉलेज खोलने का लिया है संकल्प

प्रदेश में 16 जिलों बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, संभल, संतकबीरनगर, शामली और श्रावस्ती में सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। हालांकि इन जिलों में जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी की सुविधा उपलब्ध है। इन जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं में और इजाफा करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में मेडिकल कालेज का खोलने का संकल्प लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो