अंतद्र्वंद्व से निकलकर हमें संस्कृति, सभ्यता और विचारधाराओं के साथ आगे आना चाहिए: गुप्ता

अंतद्र्वंद्व से निकलकर हमें संस्कृति, सभ्यता और विचारधाराओं के साथ आगे आना चाहिए: गुप्ता
BJP MLA Pankaj Gupta

Shatrudhan Gupta | Updated: 03 Oct 2017, 10:56:40 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

हमारी शिक्षा अध्यात्म के आधार पर चलनी चाहिए या फिर भौतिक व्यवस्थाएं इस देश में या विश्व में हैं, उसके आधार पर चलना चाहिए। इस पर सोचना चाहिए।

उन्नाव. हमारी शिक्षा अध्यात्म के आधार पर चलनी चाहिए या फिर भौतिक व्यवस्थाएं इस देश में या विश्व में हैं, उसके आधार पर चलना चाहिए। इस पर सोचना चाहिए। यदि हम अध्यात्म के रूप में शिक्षा को लेना चाहते हैं तो भौतिक व्यवस्थाओं को छोडऩा पड़ेगा और यदि भौतिक व्यवस्था की तरफ चलना है तो अध्यात्म का मोह छोडऩा पड़ेगा। हम लोगों के अंदर इस प्रकार का जो अंतद्र्वंद्व है। अंतद्र्वंद्व को समाप्त करने के लिए हम क्या व्यवस्था अपनाएं? इस पर विचार करना होगा। राजकीय पॉलिटेक्निक के प्रथम दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यह बात सदर विधायक पंकज गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा कि यही स्थिति विकास कार्यों में भी आती है। यदि वैश्विक आधार पर विकास की तरफ देखते हैं तो स्थानीय विकास प्रभावित होता है और स्थानीय विकास की तरफ ध्यान देते हैं तो वैश्विक व्यवस्था प्रभावित होती है।

एक शिक्षक के रूप सामने आए सदर विधायक

सदर विधायक ने कहा कि यही स्थिति व्यक्ति के विकास और देश के विकास में आती है। उन्होंने पूछा कि व्यक्ति का विकास होना चाहिए कि संसार का विकास। इसी प्रकार के तमाम अंतद्र्वंद्व हमारे बीच आते हैं। जिन पर विचार करना चाहिए। पंकज गुप्ता ने कहा कि शिक्षा भी दो प्रकार की होती है। एक वह शिक्षा जिस में अभिभावक व माता-पिता चाहते हैं कि उनका बेटा अच्छा पढ़ लिख कर अच्छी नौकरी करें और घर परिवार को चलाए और एक शिक्षा वह है, जिसमें हमारी सभ्यताएं हमारी विचारधारा, हमारी संस्कृति, देश की विचारधारा जो हमारे अध्यात्म के विषय का समावेश शिक्षा के साथ हो। ऐसे में हम उस स्थान पर भी पहुंच सकते हैं, जहां पहले कभी हम विश्व गुरु और परम वैभव की चिंता किया करते थे।

दीक्षांत समारोह उपाधि हासिल करना गर्व की बात: रुचि गुप्ता

पुलिस उपाधीक्षक रुचि गुप्ता ने कहा कि किसी भी छात्र-छात्राओं के लिए दीक्षांत समारोह में उपाधि हासिल करना गर्व की बात होती है। इस मौके पर राजकीय पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य पीयूष ने राजकीय पॉलिटेक्निक के प्रथम दीक्षांत समारोह के अवसर पर विद्यालय के विषय में जानकारी दी और प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत किया। इस मौके पर अनूप पटेल, मदन मिश्रा, विकल्प सिंह, राजा विक्रम, हेम दुर्गा पाल, अजीत गौतम, मनीष, रुचि, दीपिका सहित बड़ी संख्या में विद्यालय स्टाफ व छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned