scriptउन्नाव गैंगरेप मामला : विवेचना अधिकारी की गिरफ्तारी का आदेश, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप | court ordered to arrest investigation officer in unnao gangrape case | Patrika News

उन्नाव गैंगरेप मामला : विवेचना अधिकारी की गिरफ्तारी का आदेश, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

locationउन्नावPublished: Jul 11, 2018 06:42:44 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उन्नाव गैंगरेप मामले में कोर्ट ने कोतवाली प्रभारी अकबरपुर कानपुर देहात को गिरफ्तार कर अदालत में पेश करने का आदेश दिया है…

unnao gangrape case

उन्नाव गैंगरेप मामला : विवेचना अधिकारी की गिरफ्तारी का आदेश, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

उन्नाव. गैंगरेप विवेचना अधिकारी के खिलाफ अदालत ने गिरफ्तार कर पेश करने का आदेश जारी किया है। विवेचना अधिकारी अदालत के आदेश के बाद भी कोर्ट में हाजिर होकर अपना पक्ष नहीं रख रहे हैं। इस बीच अदालत ने विवेचना अधिकारी की मनमाफिक तारीख भी दिया गया। इसके बाद भी तत्कालीन इंस्पेक्टर उस तारीख पर भी नहीं पहुंचे। इसके कारण अदालत ने यह कदम उठाया है और पुलिस महानिरीक्षक कानपुर आगामी 18 जुलाई को पुलिस इंस्पेक्टर को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया। इस संबंध में बातचीत करने पर कानून विशेषज्ञों ने बताया कि क्योंकि आखिरी गवाही विवेचना अधिकारी की होती है। इसलिए अदालत बार-बार विवेचना अधिकारी को नोटिस भेज रही है। इसके बाद भी गवाही देने के लिए नहीं आ रहे हैं। जिसके बाद कोर्ट को सख्त कदम उठाना पड़ा और पुलिस महानिरिक्षक कानपुर के साथ डीजीपी को भी पत्र लिखकर के आदेशित किया गया है।
बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र की घटना
मामला बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र का है। 2014 में नामजद आरोपियों ने गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया था। इसका मुकदमा अपर जिला जज कोर्ट में राज्य बनाम पप्पू उर्फ विजय के खिलाफ चल रहा है। गैंगरेप के सभी चार आरोपी जेल में बंद हैं। घटना की विवेचना तात्कालीन बांगरमऊ कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर ऋषि कांत शुक्ला कर रहे हैं। इसी बीच उनका स्थानांतरण कानपुर देहात हो गया और वर्तमान में कोतवाली प्रभारी अकबरपुर में तैनात हैं। अदालत ने विवेचना अधिकारी की गवाही के रूप में इंस्पेक्टर ऋषि कांत शुक्ला को कई बार नोटिस दी गई, परंतु अदालत के आदेश के बाद भी कोर्ट में हाजिर नहीं हुए।
पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात को भी लिखा गया था पत्र
इसके बाद अपर जिला जज की तरफ से पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात को भी पत्र लिखा गया। लेकिन विवेचना अधिकारी अपनी गवाही देने के लिए तारीख पर पेश नहीं हुए। अपर जिला जज की अदालत में बांगरमऊ कोतवाली के पैरोकार से इस संबंध में बातचीत करते हुए विवेचना अधिकारी को बुलाने का प्रयास किया गया। बांगरमऊ के पैरोकार ने विवेचना अधिकारी व वर्तमान कोतवाली प्रभारी अकबरपुर जनपद कानपुर देहात से फोन पर बातचीत करके साक्षी के गवाही देने के लिए तारीख ली गई। लेकिन उस तारीख में भी विवेचना अधिकारी हाजिर नहीं हुए।
डीजीपी व पुलिस महानिरीक्षक को लिखा पत्र
इसके बाद अदालत ने सख्त रुख अपनाते हुए विवेचना अधिकारी व वर्तमान इंस्पेक्टर थाना कोतवाली अकबरपुर जनपद कानपुर देहात के खिलाफ वारंट जारी करते हुए पुलिस महानिरीक्षक कानपुर को आदेशित किया कि आगामी 18 जुलाई को विवेचना अधिकारी ऋषि कांत शुक्ला को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया जाए। अदालत के आदेश के बाद पुलिस की भूमिका पर एक बार फिर सवाल उठ रहा है। कानून विदों का मानना है कि अदालत की निगाह में कानून सबके लिए एक है। इसके लिए कोतवाली प्रभारी अकबरपुर जनपद कानपुर देहात के खिलाफ भी वारंट जारी करना पड़ा। इंस्पेक्टर को गिरफ्तार कर 18 जुलाई को अदालत में हाजिर करने का मामला जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो