प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना - मामुली किस्त देती है मृतक परिवार को आर्थिक मजबूती

मृतक परिजन बैंक अकाउंट की जांच करें या फिर संबंधित शाखा से जानकारी प्राप्त करें, मिल सकती है राहत

 

By: Narendra Awasthi

Published: 09 May 2021, 05:58 PM IST

उन्नाव. कोविड-19 संक्रमण काल में चारों तरफ दहशत का माहौल है। अखबार के पन्ने और टीवी का प्रसारण दहशत पैदा कर रहा है। अपने अपनों को छोड़कर जा रहे हैं। ऐसे में परिवार की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो रही है। लेकिन हो सकता है आपके अपने घर के मुखिया ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना ले रखी हो। ऐसे में बैंक अकाउंट का निरीक्षण या बैंक में संपर्क करके जानकारी प्राप्त हो सकती है कि उपरोक्त योजना के अंतर्गत प्रीमियम कट रही है कि नहीं। बैंक में कटने वाली यह मामुली रकम परिवार को आर्थिक मजबूती प्रदान करही है।

यह भी पढ़ें

कोई पत्नी ऐसा भी करती है जैसा इन्होंने किया, पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना परिवार को आर्थिक मजबूती प्रदान करती है जिसके अंतर्गत बैंक अकाउंट से वार्षिक प्रीमियम के रूप में ₹330 और ₹12 रूप में काटा जाता है। दोनों ही योजना के अंतर्गत मृतक परिवार को दो-दो लाख रुपए की बीमा राशि आर्थिक मदद मिलती है। शर्त है कि 90 दिन के भीतर उपरोक्त बीमा राशि के लिए आपको दावा प्रस्तुत करना है। यह योजना मोदी सरकार द्वारा 2015 में लागू की गई थी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत ₹330 और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ₹12 बैंक अकाउंट से प्रतिवर्ष करते हैं। दोनों ही योजनाओं में दो-दो लाख रुपए की बीमा राशि मिलती है।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned