scriptथाना परिसर में दीवान ने पीड़ित को दबाव में लेकर कराया समझौता और जुतवा दिया उसका खेत | Dewan occupy farmer's farm | Patrika News

थाना परिसर में दीवान ने पीड़ित को दबाव में लेकर कराया समझौता और जुतवा दिया उसका खेत

locationउन्नावPublished: Jun 14, 2019 09:50:50 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– शासन की मंशा के विपरीत पुलिस की कार्यप्रणाली
– स्वयं ही निर्णायक भूमिका में आ रही पुलिस
– फरियादी न्याय के लिए पहुंचा पुलिस अधीक्षक की चौखट पर

अचलगंज थाना

थाना परिसर में दीवान ने पीड़ित को दबाव में लेकर कराया समझौता और जुतवा दिया उसका खेत

उन्नाव. शासन की मंशा के अनुसार फरियादियों को थाना व चौकी स्तर पर न्याय नहीं मिलता। यही नहीं थाना परिसर का इस्तेमाल करके पीड़ित फरियादियों से जबरदस्ती समझौता करा के अपने काले कारनामों को भी अंजाम देने से बाज नहीं आते हैं। इस कारण उन्हें मुख्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसी प्रकार का एक मामला अचलगंज थाना क्षेत्र का सामने आया है।

अचलगंज थाना क्षेत्र का मामला

अचलगंज थाना क्षेत्र के बदरका चौकी अंतर्गत दिबिया खेड़ा निवासी सुकलाल पुत्र गगई रैदास ने बताया कि उनका जमीनी विवाद अचलगंज थाना क्षेत्र के बलिया खेड़ा निवासी रामकुमार पुत्र गोकुल के साथ चल रहा है। रामकुमार काफी समय से उनकी ढाई बीघा जमीन पर जबरन कब्जा करके उस पर मुकदमा डाल दिया है। उन्होंने बताया कि लगभग 28 दिन पूर्व वह अपने जमीन के सारे कागज लेकर बदरका चौकी गया था। चौकी प्रभारी ने दोनों पक्षों के कागज को देखा और हमसे कहा कि तुम अपनी जगह सही हो और अपने खेत की जुताई बुवाई करो। सुकलाल ने बताया कि बदरका चौकी इंचार्ज के निर्देशानुसार उसने अपने ढाई बीघा जमीन में पानी लगाकर ज्वार बो दिया। परंतु 2 दिन पूर्व चौकी के दीवान दिनेश चंद्र, लेखपाल को लेकर मौके पर गए और खेत से जबरन हटाने लगे। इस दौरान विवाद बढ़ा तो दीवान दिनेश चंद्र लेखपाल के साथ वापस चले गए।

दबंगों का साथ पुलिस को आता है रास

सुखलाल के अनुसार दिनेश चंद्र दीवान दूसरे दिन अपने साथ त्रिभुवन खेड़ा निवासी राम भरोसे, रवि मिश्रा पुत्र अयोध्या निवासी मवैया लायक, भांगड़ निवासी त्रिभुवन खेड़ा के साथ खेत पर पहुंच गए और गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। इसी बीच सो नंबर बुला कर उसे और उसके भतीजे हरिओम को भी जीप में लादकर थाना ले गए। जहां थाना प्रभारी की गैरमौजूदगी में दीवान ने जबरन समझौता लिखवा लिया। जिसके आधार पर दीवान दिनेश चंद्र उसके खेत पर खड़ी ज्वर की फसल को ट्रैक्टर से जुतवा दिया। पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायती पत्र में सुखलाल ने बदरका चौकी दीवान दिनेश चंद, रवि मिश्रा, अन्नू, राम भरोसे, भंगड़, रामकुमार आदि के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो