scriptधनतेरस पर छप्परफाड़ ऑफर, व्यापारियों द्वारा ग्राहकों के लिए आकर्षक योजना | Dhanteras Offers 2017 Unnao UP HIndi News | Patrika News

धनतेरस पर छप्परफाड़ ऑफर, व्यापारियों द्वारा ग्राहकों के लिए आकर्षक योजना

locationउन्नावPublished: Oct 17, 2017 01:34:25 pm

नकदी के साथ तमाम आकर्षक उपहारों का लीजिए मजा।

Dhanteras Offers 2017 Unnao UP HIndi News

धनतेरस पर छप्परफाड़ ऑफर, व्यापारियों द्वारा ग्राहकों के लिए आकर्षक योजना

उन्नाव. केंद्र सरकार द्वारा नोट बंदी और जीएसटी लागू करने के बाद बाजार में पकड़े सन्नाटे को दूर करने के लिए व्यापारी कोई कोर-कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। इसके लिए दिवाली में व्यापारियों ने ग्राहकों को प्रलोभन देने और अपनी ओर आकर्षित करने के लिये लोक लुभावने वादे कर रही है। ऐसे समय जब दिवाली के पूर्व धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व होता है। अपनी हैसियत के हिसाब से लोग धनतेरस में खरीददारी करते है। जिसको देखते हुये दुकानदारों की तरफ से कई तरह की छूट की योजनायें चलायी जा रही है। कहीं कूपन तो कहीं नगद छूट दी जा रही है। इसके साथ ही फ्री गिफ्ट भी दिये जा रहे है। मोटर साइकिल एजेंसियों के द्वारा भी तमाम प्रकार की योजनायें चलायी जा रही है। जिसमें नगद छूट के साथ एक्सजेंज आफर भी शामिल है। कई दुकानदारों द्वारा तों जीरो प्रतिशत ब्याज पर फाइनेन्स कर रही है। कहीं कहीं तो ट्राली बेग के साथ नगद छूट दी जा रही है। जिसे त्यौहारी छूट का नाम दिया गया है। इलेक्ट्रानिक दुकानदारों द्वारा भी कई योजनाओं को लांच किया गया है।
बाजार में तिल रखने की जगह नहीं

खरीददारी का त्यौहार धरतेरस पर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये दुकानदारों के द्वारा तमाम योजनायें लांच की गयी है। खास कर इलेक्ट्रानिक दुकान, सराफा, बर्तन की दुकाने बढ़ चढ़कर योजनाओं की घोषणा की है। शहर के मुख्य बाजार बड़ा चौराहा, छोटा चौराहा से गांधी नगर तक खरीददारों की भीड़ दिखायी पड़ रही है। रास्ते में तिल रखने की जगह नहीं है। भीड़ को देखते हुये प्रशासन ने नगरपालिका के आगे जाने वाले रास्ते पर वाहनों के आने जाने पर रोक लगा दी गयी है। नगरपालिका से लेकर गांधी नगर तिराहे के बीच इलेक्ट्रानिक्स, बर्तन, मोटर साइकिल एजेंसी, कपड़े दुकान, साइकिल के साथ बस अड्डा भी है। देखा जाये तो सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान स्थापित है। सपा शासन के दौरान ट्रांस गंगा सिटी तक लखनऊ से आने वालों के लिये निर्वाध यातायात के लिये शहर के गंदा नाला से छोटा चौराहे के बीच दर्जनों भवनों को को जमींदोज कर दिया गया था। जिसका लाभ आज आम लोगों को मिल रहा है। चौड़ी करण के साथ धनतेरस की रौनक और बढ़ गयी है।
चाइनीज झालर से बाजार है गुलजार परंतु टिकाऊ नहीं

पटाखा बाजार से भले ही चाइनिज पटाखा दूर हो परंतु चाइनिज झालर ने रोशनी के क्षेत्र में अपनी दस्तक दी है। काफी संख्या में चीन की बनी झालर, झूमर के साथ अन्य चीजे भी बिक्री के लिये बाजार में उपलब्ध है। बातचीत के दौरान राम सेवक ने बताया कि जो केवल सस्ती ही है। कटाक्ष करते हुये कहा कि परंतु टिकाऊ सीमा पर हुये चीनी धमकी की तरह हवा में फुस हो जाता है। एक सीजन भी चल जाये तो बहुत बड़ी बात। इस संबंध में नेहरू हिंदू संगठनों द्वारा चाइनीज वस्तुओं के खिलाफ जमकर अभियान चलाया और स्क्रीन में बनी वस्तुओं की होली जलाई जिसमें विश्व हिंदू महासंघ हिंदू युवा वाहिनी हिंदू जागरण मंच आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जलाई। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने कहा कि स्वदेसी दीपावली में स्वदेशी वस्तुओं से दिवाली मनाएं बायकाट मेड इन चाइना व बी इंडियन बाई इंडियन का नारा दिया।

हिंदू संगठनों ने देसी उत्पादों को खरीदने का आह्वान किया

विश्व हिंदू महासंघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष राजकुमार निगम ने कहा कि चीन लगातार भारत के खिलाफ षड्यंत्र रच रहा है वह भारत विरोधी साथ व्यक्तियों को सह देता रहता है ऐसे में उसके उत्पादों का बहिष्कार कर हम भारतीयों को भी उसकी आर्थिक कमर तोड़नी चाहिए। हिंदू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी धीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा चीनी उत्पाद ने देश के अंदर के कुटीर उद्योगों व कुमारों की हालत बद से बदतर कर दी है इसलिए यथासंभव चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार करें और मिट्टी के दीयों से दीपावली मनाएं। इन सब के न सबके बाद भी बाजार की रौनक देखते बनती है। हो भी क्यों न साल भर का त्यौहार जो है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो