scriptकोविड-19 लॉक डाउन – संभावित व संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी इलाज की तैयारी से नाराज दिखे जिलाधिकारी | DM was angry with the preparation of effective treatment of infected persons | Patrika News

कोविड-19 लॉक डाउन – संभावित व संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी इलाज की तैयारी से नाराज दिखे जिलाधिकारी

locationउन्नावPublished: Apr 05, 2020 09:32:24 am

Submitted by:

Narendra Awasthi

– बोलें, एल-1 स्थिति की गाइडलाइन के अनुसार करें तैयारी
– आइसोलेशन वार्ड, क्वॉरेंटाइन का निरीक्षण
– जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

कोविड-19 लॉक डाउन - संभावित व संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी इलाज की तैयारी से नाराज दिखे जिलाधिकारी

कोविड-19 लॉक डाउन – संभावित व संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी इलाज की तैयारी से नाराज दिखे जिलाधिकारी

उन्नाव. कोविड-19 के दहशत के बीच जनपद के लिए अच्छी खबर है कि अभी तक यहां पर कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं पाया गया है। लेकिन नोबेल कोरोनावायरस के संभावित व संक्रमित व्यक्तियों के प्रभावी इलाज के लिए चिन्हित किए गए स्वास्थ्य केंद्र, प्राइवेट अस्पताल के साथ जिला जेल का लगातार निरीक्षषण किया जा रहा है।

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिछिया का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. रवि प्रकाश सचान, टीम लीडर इकाई प्रभारी कोविड-19 डा. पंकज कुमार से संक्रमित व्यक्तियों का प्रभावी इलाज की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पूरे स्वास्थ्य केन्द्र के वार्डों को देखा। केंद्र में चार वार्डों को आइसोलेशन किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में की गयी तैयारियों से असंतुष्ट जिलाधिकारी ने कहा कि एल-1 की स्थिति गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्था की जाये। अस्पताल में बने शौचालयों की स्थिति ठीक न होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पी.पी. मास्क, सेनिटाइजर आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में रखें जायें। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डाॅक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों हेतु बनाये गये आवासों को देखा। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य कर्मियों के ठहरने एवं खाने-पीने की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिये। इस दौरान उपस्थित डाॅक्टरों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज का निरीक्षण किया। उन्होंने आइसोलेशन वार्ड, मास्क आदि के बारे में विस्तार से प्रभारी निदेशक, सरस्वती मेडिकल काॅलेज, डा. के. के. राय से पूछताछ की। अस्पताल में 20 बेड आइसोलेशन के लिये, 15 क्वारेन्टाइन के लिये, 50 स्टाॅफ के लिये तथा एम ब्लाॅक में एक्टिव, पी ब्लाॅक में पैशिव टीम के रहने की व्यवस्था बनायी गयी है। सरस्वती मेडिकल काॅलेज में कोरोना वायरस से निपटने की अब तक की गयी तैयारियों की रिपोर्ट जिलाधिकारी डॉक्टर विवेक गुप्ता को देने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नोवेल कोरोना वायरस के सम्भावित एवं संक्रमित व्यक्तियों का प्रभावी इलाज एवं देखभाल से सम्बन्धित चिकित्सीय व्यवस्थाओं की तैयारियों को गम्भीरता से लेते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी को स्पष्ट देते हुये कहा कि यदि किसी प्रकार की तैयारियों में त्रृटि पायी जायेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने जिला जेल में नोवेल कोरोना वायरस के बचाव एवं कैदियों द्वारा बनाये जा रहे मास्क के बारे में जानकारी ली। जेल अधीक्षक ए. के. सिंह को कैदियों को समय-समय पर साबुन से हाथ धाने, सेनिटाइजर, मास्क उपलब्ध कराये जाने आदि का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अब तक जमानत पर छूटे कैदियों की संख्या, और जेल की सुरक्षा व्यवस्था आदि पर चर्चा की। भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आशुतोष कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकरी डा. ए.के. रावत, डा. तनमय कक्कड़, उप निदेशक सूचना डा. मधु ताम्बे सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो