scriptट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर बवाल, किसान हल चलाने को अड़े | Farmers and Gulabi Gang protest against UPSIDC in Unnao | Patrika News

ट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर बवाल, किसान हल चलाने को अड़े

locationउन्नावPublished: Oct 02, 2017 03:01:09 pm

गुलाबी गैंग लीडर संपत पाल ने कहा कि किसान अकेला नहीं है।

Farmers and Gulabi Gang protest against UPSIDC in Unnao

ट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर बवाल, किसान हल चलाने को अड़े

उन्नाव. ट्रांस गंगा सिटी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर हल चलाने अल्टीमेटम की तारीख आने के साथ ही किसानों ने अपनी तैयारी और तेज कर दी है। पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार आगामी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन किसान अपनी जमीन पर हल चलाकर कब्जा करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। उनका कहना है कि यूपीएसआईडीसी को अपनी जमीन लेने नहीं देंगे। फिर चाहे लाठी चले या गोली। वह किसी हालत में अपनी जमीन नहीं देंगे। गुलाबी गैंग किसानों के साथ है। गुलाबी गैंग लीडर संपत पाल ने कहा कि किसान अकेला नहीं है। जबकि किसानों का कहना है कि अगर उन्होंने जमीन बेची है तो कोई एग्रीमेण्ट या बैनामा दिखाओ। उन्होंने मांग की कि 2008 का कमिशनर विजय शंकर पाण्डेय का आदेश लागू कर उनकी जमीने वापस कि जाये। उन्होंने बताया कि यूपीएसआईडीसी जबरदस्ती जमीन पर कब्जा कर रहा है। अब किसान बर्दाश्त नहीं करेगा और आगामी 2 अक्टूबर को आर पार की लड़ाई लड़ने को तैयार है। गौरतलब है यूपीएसआईडीसी के खिलाफ शंकरपुर, मनभौना, मुरलीपुर गांव के किसान लगातार विगत 2 हफ्तों से ज्यादा समय से क्रमिक अनशन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि कमिश्नर का आदेश लागू किया जाए और हमारी जमीन वापस की जाएगी।
किसानों का आंदोलन ट्रांस गंगा सिटी के लिए खतरे की घंटी

सपा शासन के दौरान अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था। ड्रीम प्रोजेक्ट ट्रांस गंगा सिटी तक जाने के लिए शहर में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की गई और दुष्कर हो चुके आवागमन को अवरोध मुक्त किया गया। बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों को धाराशाही कर दिया गया। उन्नाव से ट्रांस गंगा सिटी के चौराहे तक फोरलेन से जोड़ दिया गया। यातायात के दृष्टिकोण से उन्नाव से कानपुर का आवागमन सुगम और आरामदायक हो गया। परंतु ट्रांस गंगा सिटी के ऊपर खतरे की घंटी मंडराने लगी। ट्रांस गंगा सिटी के लिए यूपीएसआईडीसी द्वारा अधिग्रहित की गई जमीन के खिलाफ किसान आंदोलित हो गए। उनके द्वारा लंबी लड़ाई की प्रक्रिया अपनाई गई। किसान विगत कई माह से आन्दोलन चला रहे हैं। इस बीच उन्होंने यूपीएसआईडीसी के अधिकारी व जिला प्रशासन का क्रिया कर्म भी कर चुके हैं। गुलाबी गैंग के सहयोग से किसानों के आंदोलन को धार मिली और बड़ी संख्या में महिला व पुरुष किसानों ने जिलाधिकारी का घेराव किया। परंतु जिला अधिकारी ने उनकी मांगों को तवज्जो नहीं दिया। इस दौरान किसानों ने दो बार जिलाधिकारी की चौखट पर आकर बातचीत करने का प्रयास किया। परंतु दोनों बार ही उन्हें निराशा हाथ लगी।
प्रशासन दर्शन नहीं दे सकता है, न्याय नहीं दे सकता है, तो मौत दे दे

वही किसानो ने निर्णय लिया था कि विगत 30 सितंबर से 13 किसान अर्धनग्न होकर आत्मसमर्पण की मुद्रा में राष्ट्रीय ध्वज हाथ में लिए आमरण अनशन करेंगे। खुले पत्र में जिला प्रशासन से कहा कि मौत आने तक किसान लगातार धरना प्रदर्शन करेंगे। यदि प्रशासन दर्शन नहीं दे सकता है, न्याय नहीं दे सकता है, तो मौत दे दे। नहीं तो किसान आगामी 2 अक्टूबर को अपनी जमीन को आजाद कराने के लिए स्वतंत्र हैं। इस मौके पर डॉ विजय नारायण, संपत देवी पाल, हीरेन्द्र निगम, सनोज यादव, डॉ उमेश शुक्ला सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद थे। इस संबंध में प्रशासन के रूख के विषय में जानकारी करने पर उप जिलाधिकारी सदर ने बताया कि इंटेलिजेंस से जानकारी प्राप्त की जा रही है। संवेदनशील मामला है। इस से ज्यादा कुछ नहीं बता सकते हैं। लेकिन प्रशासन पूरी तरह तैयार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो