scriptफाइलेरिया दवा का सेवन – अगर यह लक्षण हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं, दवा खाने से पहले कर ले यह काम | Filaria drug intake - do this before eating the medicine | Patrika News

फाइलेरिया दवा का सेवन – अगर यह लक्षण हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं, दवा खाने से पहले कर ले यह काम

locationउन्नावPublished: Dec 12, 2019 10:09:13 am

Submitted by:

Narendra Awasthi

– मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अफवाहों पर ध्यान ना देने को कहा बोले दवा खाने
– 1837000 लोगों को दवा खिलाई गई

फाइलेरिया दवा का सेवन - अगर यह लक्षण हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं, दवा खाने से पहले कर ले यह काम

फाइलेरिया दवा का सेवन – अगर यह लक्षण हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं, दवा खाने से पहले कर ले यह काम

उन्नाव. दवा के सेवन से कुछ लोगों को जिनमें फाइलेरिया के परजीवी होने पर मतली, उल्टी, सर दर्द, थकावट,चक्कर व पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। यह लक्षण क्षणिक होते है जो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है। रैपिड रिस्पांस टीम नियमित रूप से निगरानी करने हेतु लगायी गयी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कामेन्द्र पाल सिंह सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होनें बताया कि राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत फाइलेरिया रोग से बचाव हेतु विगत 25 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक जनपद के 11 ब्लाकों में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एंव आइवर मेक्टिन ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम चलाया गया। जिसके अन्तर्गत 2 वर्ष से अधिक आयु के लक्षित 29 लाख 38 हजार के सापेक्ष ब्लाक सिकंदरपुर सरौसी, सिकंदरपुर कर्ण, बिछिया, हिलौली, बांगरमऊ एंव शहर उन्नाव को छोड़कर अब तक 18 लाख 37 हजार लोगों को फाइलेरिया की दवा का सेवन कराया गया है। ब्लाक सिकंदरपुर सरौसी, सिकंदरपुर कर्ण, बिछिया, हिलौली, बांगरमऊ एंव शहर में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम होने के कारण इन ब्लाकों में फाइलेरिया की दवा का सेवन आगामी 14 से 24 दिसम्बर तक कराया जायेगा।

 

प्रशिक्षित आशा व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा अभियान

उन्होनें बताया के इन छुटे हुये ब्लाकों में प्रशिक्षित आशा, सामजिक कार्यकर्ताओं द्वारा 02 वर्ष सें अधिक आयु के लोगों को उम्र के अनुसार फाइलेरिया की दवा खिलायेगें। दवा के सेवन से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिये जिला एंव सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर रैपिड रिस्पान्स टीम व दवा की व्यवस्था की गई है। उन्होने बताया कि फाइलेरिया की दवा 02 वर्ष के कम से उम्र बच्चों, गर्भवती महिलाओं, गम्भीर रूप से बीमार लोगों को यह दवा नहीं खिलायी जानी है। सभी कार्यकत्ताओं को निर्देष दिये गये है कि खाली पेट दवा का सेवन नहीं कराना है।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का आया स्पष्टीकरण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ब्लाक पुरवा के मोहल्ला कटरा में विजय बहादुर 48 वर्ष पुत्र राम प्रसाद ने विगत 9 दिसम्बर को फाइलेरिया की दवा का सेवन किये था। जिनका 10 दिसम्बर को आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण हृदयघात होना पाया गया है। जांच हेतु विसरा सुरक्षित कर रखवा दिया गया है। उनकी मृत्यु फाइलेरिया की दवा खाने से नहीं हुई है। उन्होनें लोगों से अपील किया की अफवाह पर ध्यान न दें। फाइलेरिया की दवा का सेवन करने से फाइलेरिया रोग हमेशा हमेशा के लिये ठीक हो जाता है। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा डा. आर.के. गौतम, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी वेक्टर वार्न डिजीज डा. जेआर सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चन्द्र यादव मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो