scriptनवनिर्मित शौचालय में खोली परचून की दुकान, नहीं हुई रंगाई-पुताई | Groceries shop in newly built toilet in Unnav news | Patrika News

नवनिर्मित शौचालय में खोली परचून की दुकान, नहीं हुई रंगाई-पुताई

locationउन्नावPublished: Oct 05, 2017 05:51:20 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

लाभार्थी ने घर में बने शौचालय में ही किराने की दुकान खोल दी।

Groceries shop

उन्नाव. प्रदेश को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार तमाम प्रयास कर रही है। इसके लिए लक्ष्य तय कर भारी भरकम बजट आवंटित हो रहा है। अभियान की लगातार आला अधिकारियों द्वारा निगरानी की जा रही है। लेकिन जन सहभागिता की कमी से अभियान के सफल होने पर तमाम तरह की आशंका जताई जाने लगी है। इस अभियान की जमीनी हकीकत बांगरमऊ तहसील के हैबतपुर गांव में देखी जा सकती है। जहां इस योजना के एक लाभार्थी ने घर में बने शौचालय में ही किराने की दुकान खोल दी है।

वैसे अकेले इसी गांव में शौचालय का इस्तेमाल कुछ इस अंदाज में हो रहा है, ऐसा भी नहीं है। कई गांवों में ग्रामीण द्वारा शौचालय का इस्तेमाल भूसा रखने के लिए किया जा रहा है। जबकि कई ग्रामीण अपनी जरूरत के हिसाब से कर रहे है। इसके इतर प्रशासन जिले की 1044 ग्राम पंचायतों में से 77 को ओडीएफ होने का दावा कर रहा है।

बांगरमऊ तहसील के ग्राम हैबतपुर में कुल 200 परिवार रहते हैं । इनमें 175 परिवारों के लिए शौचालय बनाए जा चुके हैं। ब्लाक स्तरीय अधिकारियों का दावा है कि आधे से ज्यादा परिवार खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। गांव में अन्य लाभार्थियों की तरह ही देशराज के घर के बाहर भी शौचालाय बनाया गया है। परिवार में आठ सदस्य हैं लेकिन परिवार शौचालय का इस्तेमाल नहीं करता। देशराज ने शौचालय में परचून की दुकान खोल रखी है। हालांकि देशराज का कहना है कि जबतक शौचालय की रंगाई-पुताई पूरी नहीं हो जाती तभी तक दुकान का सामान रखे है। उधर शौचालय में खुली दुकान चर्चा का विषय बनी है। ग्राम प्रधान विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि गांव में शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है। साथ ही लोगों को खुले में शौच न जाने को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि स्वच्छता के लिए पूरे जिले में अभियान चलाया जा रहा है और लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक भी हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो