ढोल-नगाड़ों और गुलाल के साथ धूमधाम से मनाई गई होली

ढोल-नगाड़ों और गुलाल के साथ धूमधाम से मनाई गई होली
Holi in Unnao

Abhishek Gupta | Updated: 02 Mar 2018, 06:56:42 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं.

उन्नाव. होली के रंग में पूरा जनपद रंगों में सरोबार है। क्या छोटा क्या बड़ा सभी रंग में रंगे हुए हैं। शहर में ढोल-नगाड़ों के साथ निकलते हैं लोग तो गांव में फाग की टोली दरवाजे-दरवाजे जाकर फाग गाती है और एक दूसरे से लोग मिलते बैठते हैं। इस मौके पर मेहमानों का स्वागत अबीर और गुलाल से किया जाता है। आज ही जुम्मे की नमाज होने के कारण प्रशासन ने विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। जिससे कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर ना आए। वहीं धर्मगुरुओं ने भी सभी संप्रदाय से विशेष अपील की है। इसके साथ ही प्रशासन ने मुख्य मार्गों पर ओवर स्पीड चलने वाले वाहनों पर लगाम लगाने के लिए जगह-जगह अस्थाई स्पीड ब्रेकर भी लगवाए हैं। जिससे कि अनियंत्रित गति पर लगाम लगाई जा सके। देखा जाए तो पूरा पुलिस प्रशासन आज सड़कों पर मौजूद है। कहीं-कहीं हुड़दंगियों को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को ज्यादा सख्ती बरतनी पड़ी। निर्वाचित जनप्रतिनिधियों द्वारा भी लोगों के बीच जाकर होली खेलने का क्रम जारी है।

टोली बनाकर निकले लोगों ने खेली होली-

रंगों का त्योहार होली जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही जगह-जगह बड़े बूढ़े बच्चे टोलियों में निकल कर अपने अपने रंग में दूसरे को रंगने लगे। कहीं ढोल नगाड़े बज रहे हैं, तो कहीं फाग गया जा रहा था। लखनऊ कानपुर राजमार्ग पर स्थित नवाबगंज विकासखंड का गांव पैथर में जहां फाग का अपना ही नजारा देखने को मिला। क्षेत्र के लगभग सभी गांव में फाग की टोली गांव के हर घर के सामने जाती है और फाग जाती है। इसी प्रकार का नजारा देखने को मिला। फाग की टोली का अबीर गुलाल से स्वागत किया गया। जिसमें ढोलक, मंजीरा, झांझर सब का इस्तेमाल हो रहा था। भाग गाने वालों का जोश देखते बनता था। सुर का उतार-चढ़ाव सुनने वालों को भी जोश में भर देता था।

जनपद के विभिन्न हिस्सों में धूमधाम से खेली गई होली-
जनपद के विभिन्न हिस्सों से भी होली धूमधाम से मनाई जाने की खबर है। अचलगंज में भी होली बिना किसी अवरोध के संपन्न हो गर्इं। यही स्थिति फतेहपुर 84 विकासखंड के गांव कटघरा, नवाबगंज विकासखंड के गांव आशा खेड़ा, हिम्मतगढ़ नवाबगंज, नगर पंचायत रसूलाबाद, शुक्लागंज पुरवा बांगरमऊ हसनगंज मौरावा में रही जहां होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। पुलिस ने होली के त्यौहार में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की। हरदोई उन्नाव मार्ग सहित अन्य कई मार्गों पर तेज गति से चल रहे वाहनों को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह अस्थाई स्पीड ब्रेकर बनाए गए थे। वही सोशल मीडिया के माध्यम से भी शांतिपूर्वक होली मनाई जाने की भी अपील की जा रही थी।

आज ही जुमे की नमाज होने के कारण पुलिस विशेष सतर्क थी। जनपद में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं मिली। जुमे की नमाज़ भी बड़े ही अमन चैन से अदा की गई।बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के गंज मुरादाबाद में होली जुलूस के दौरान पुलिस और जुलूस में शामिल लोगों में तनाव देखा गया। लेकिन पुलिस की सक्रियता से मामला शांत हो गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned