मुख्यमंत्री तक पहुंचा कल्याणी देवी मंदिर तालाब की सफाई का मामला सक्रिय हुआ प्रशासन

हिंदू जागरण मंच का प्रयास आकार ले रहा है 70% तालाब की सफाई पूरी गंदगी की सफाई के साथ उठाया जा रहा सिल्ट तालाब के आसपास रहने वालों को दिया गया नोटिस

 

By: Narendra Awasthi

Published: 24 Jul 2018, 09:40 PM IST

उन्नाव. हिंदू जागरण मंच के द्वारा 28 दिन पहले शुरू किया गया कल्याणी मंदिर परिसर स्थित तालाब की सफाई का कार्य अब सामने दिखाई पड़ रहा है। जब तालाब का 70% से ज्यादा हिस्से में पानी दिखाई पड़ने लगा। जहां अभी तक जलकुंभी व घास के टीले के रूप में दिखाई पड़ रहा था। इस संबंध में बातचीत करने पर हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री व प्रभारी ने बताया कि कल्याणी देवी मंदिर तालाब की सफाई की मॉनिटरिंग जिलाधिकारी के आदेश से उप जिलाधिकारी द्वारा किया जा रहा है। धरना प्रदर्शन करने व जिलाधिकारी के सख्त निर्देश के बाद नगरपालिका का भी सहयोग मिलना शुरू हुआ है। नगर पालिका के जेसीबी के माध्यम से तालाब की सफाई की जा रही है। तालाब से निकलने वाला सिल्ट भी लगातार उठाया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नवरात्र के पहले तालाब की गंदगी साफ हो जाएगी। माता के भक्तों को तालाब देख कर आनंद की अनुभूति होगी।


23 जून से चल रहा है तालाब का सफाई अभियान

लाखों हिंदुओं के आस्था का केंद्र मां कल्याणी देवी मंदिर स्थित तालाब की सफाई का अभियान विगत 23 जून से हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है। शुरुआत के लगभग दो हफ्तों तक हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने अपने प्रयास से तालाब की सफाई में लगे रहे। इस बीच उन्होंने नगर पालिका से भी सहयोग की मांग की। विधायक से भी मुलाकात कर मदद की गुहार लगाई। नगर पालिका द्वारा सहयोग का आश्वासन मिलने के बाद भी तालाब के सफाई अभियान से दूर रहने पर मंच के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए बड़े चौराहे पर पुतला फूंका था। वही मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक पत्राचार के माध्यम से संपर्क किया।


लखनऊ की टीम ने किया सर्वे

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन ने नगर पालिका को सफाई अभियान के लिए सख्त निर्देश दिए। जिसकी मॉनिटरिंग का कार्य उप जिलाधिकारी पूजा अभिनेत्री को दिया गया। वही प्रदेश शासन द्वारा लखनऊ से टीम भेजी गई। वहीं उन्नाव विकास प्राधिकरण ने भी तालाब का निरीक्षण किया। विमल द्विवेदी ने बताया कि नगर पालिका की तरफ से तालाब में सीवर गिराने वाले को नोटिस दिया गया है। नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी ने बताया कि तालाब के चारों तरफ रहने वाले लोगों को नोटिस जारी किया गया है। शीघ्र ही आगे की कार्रवाई भी की जाएगी। विमल द्विवेदी ने कहा कि आसपास के लोगों को जागरुक किया जा रहा है। कल्याणी मंदिर तालाब में किसी प्रकार की गंदगी ना डालें और ना ही सीवर का गंदा पानी गिराए। जिससे तालाब की पवित्रता और स्वच्छता बनी रहे। इस मौके पर उपाध्यक्ष विष्णु शंकर, नगर अध्यक्ष विकास सिंह सेंगर, युवा प्रभारी मनीष अवस्थी, दीपू दिवेदी, अनुज चौधरी, विनय सैनी आदि।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned