scriptबिकरू कांड में एसआईटी की सिफारिश – निकल कर आई प्रशासन व पुलिस विभाग में बड़ी खामियां | Kanpur Bikru Kand - Big flaws came out | Patrika News

बिकरू कांड में एसआईटी की सिफारिश – निकल कर आई प्रशासन व पुलिस विभाग में बड़ी खामियां

locationउन्नावPublished: Dec 02, 2020 09:18:58 am

Submitted by:

Narendra Awasthi

– एसआईटी टीम की सिफारिश में निकल कर आई बड़ी खामियां

बिकरू कांड में एसआईटी की सिफारिश - निकल कर आई प्रशासन व पुलिस विभाग में बड़ी खामियां

बिकरू कांड में एसआईटी की सिफारिश – निकल कर आई प्रशासन व पुलिस विभाग में बड़ी खामियां

कानपुर. बिकरु कांड के बाद जांच के लिए गठित की गई एसआईटी टीम के द्वारा की गई सिफारिशें चौंकाने वाली हैं। कई अनियमितताएं सामने आ रही हैं। जिससे प्रशासनिक ढांचे पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी खामी थाने का दूसरे जिले की अदालत के न्यायिक क्षेत्र में आना है। जिससे पुलिस को तकनीकी रूप से कठिनाई हो रही थी। इसके अतिरिक्त एसआईटी टीम ने सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने को कहा है। अपर मुख्य सचिव संजय रेड्डी की अध्यक्षता में गठित की गई एसआईटी टीम ने अपनी रिपोर्ट विगत 16 अक्टूबर 2020 को शासन को सौंपी थी। लगभग 3000 पन्नों की रिपोर्ट में पुलिस प्रशासन, राजस्व, खाद एवं रसद विभाग के लगभग 80 अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के साथ प्रशासनिक व पुलिस व्यवस्था में सुधार की सिफारिश की है।

क्या कहती है एसआईटी रिपोर्ट

गौरतलब है कानपुर नगर के चौबेपुर थाना अंतर्गत बिकरू कांड के बाद शासन ने एसआईटी का गठन किया था। जिसमें प्रमुख रुप से 9 बिंदुओं पर जांच हुई। जांच रिपोर्ट में प्रशासनिक व्यवस्था में खामी निकलकर सामने आई। जांच के दौरान पता चला कि घटना कानपुर नगर की है और अदालत कानपुर देहात जिले के न्यायिक क्षेत्र में आता है। जिसका लाभ अन्य अपराधियों के साथ विकास दुबे को भी मिला। एसआईटी ने सिफारिश की है कि अन्य स्थानों पर यदि यही स्थिति है तो उनमें सुधार किया जाए। प्रदेश में कहीं भी ऐसी स्थिति का कोई जिला थाना, अदालत नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ अपराधियों के आंकड़े भी लगातार अपडेट करने की सिफारिश की गई है। पुलिस व होमगार्ड के जवानों को ट्रेनिंग देने की भी सिफारिश की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो