scriptकानपुर लखनऊ डाउन लाइन पर एक बार फिर टला बड़ा हादसा, टूटी पटरी से गुजरी कई ट्रेनें | kanpur lucknow down line accident news in hindi | Patrika News

कानपुर लखनऊ डाउन लाइन पर एक बार फिर टला बड़ा हादसा, टूटी पटरी से गुजरी कई ट्रेनें

locationउन्नावPublished: Apr 22, 2018 03:15:30 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

आए दिन हो रही रेल पटरी टूटने की घटनाएं

train
उन्नाव. आए दिन रेल पटरियों की टूटने की घटनाएं सामने आ रही हैं। टूटी पटरी पर से कई गाड़ियां गुजर जाती हैं। समय रेल यात्रियों के अनुकूल माना जाए वरना कोई भी बड़ा हादसा सामने आ सकता था। रेल पटरी टूटने की जानकारी उस समय हुई जब सुबह कीमैन पटरी का निरीक्षण करते हुए पेट्रोलिंग कर रहे थे। उसी समय उन्हें कानपुर से लखनऊ की तरफ जाने वाली डाउन लाइन पर टूटी रेल पटरी दिखाई पड़ी। जिसके बाद उन्होंने तत्काल मामले की जानकारी अपने अधिकारियों को दी। मौके पर पहुंचे रेल पथ निरीक्षक ने तत्काल पटरी बदलवाने का काम शुरू कराया। इस दौरान डाउन लाइन पर रेल आवागमन बाधित रहा। गौरतलब है उन्नाव से बालामऊ रेल मार्ग पर भी पटरी टूटने की घटना सामने आई थी। जिसके बाद यातायात रोककर गैप को दुरुस्त कराया गया था। आए दिन रेल पटरियों के टूटने की घटनाओं के बाद भी रेलवे कोई सबक नहीं ले रहा है।
10 मीटर का टुकड़ा बदला गया


कानपुर लखनऊ रेल मार्ग पर स्थित जैतीपुर रेलवे स्टेशन के पास कीमैन को पेट्रोलिंग करते समय रेल पटरी टूटी दिखाई पड़ी। सुबह 7:00 बजे रेल पटरी टूटी दिखाई पड़ने के बाद कीमैन ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने तत्काल रेल पटरी बदलने का काम शुरू किया। इस बीच काशन लेकर कई गाड़ियों को डाउन लाइन से चलाया गया। इस दौरान लगभग 10 मीटर पटरी का हिस्सा भी बदला गया। इसके पूर्व रात में कई ट्रेनें टूटी पटरी से गुजर गई। यह कहो कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। वरना एक बार फिर कानपुर लखनऊ डाउन लाइन एक बड़ी घटना का गवाह बनता। इसके पूर्व डाउन लाइन में ही मालगाड़ी के हादसे के बाद सुपरफास्ट ट्रेन भी उन्नाव रेलवे स्टेशन पर बेपटरी हो चुकी है।
रेल मार्ग पर रेल पटरी रखकर गाड़ी गिराने की घटना का नहीं हुआ खुलासा

डाउन लाइन पर ही विगत दिनों रेल मार्ग पर रेल पटरी रखकर गाड़ी को गिराने का प्रयास किया गया था। जिसकी जांच अभी भी कछुआ गति से चल रही है। मामले का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया। क्षेत्राधिकारी रेलवे ने एक माह बीतने के बाद भी मामले का खुलासा ना होने पर अचानक उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचे। जहां से उन्होंने गंगा घाट रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया और जीआरपी की क्लास ली। जिसके बाद सक्रिय हुई जीआरपी ने गंगा घाट रेलवे स्टेशन के राजीव नगर खंती में अपराधियों को पकड़ने के लिए दबिश दी। गौरतलब है रेलवे स्टेशन के किनारे स्थित राजीव नगर खंती अपराधियों के लिए कुख्यात है। क्षेत्राधिकारी के अल्टीमेटम के बाद जीआरपी ने अपनी जांच में तेजी दिखाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो