कानपुर में बसेंगी नौ छोटी टाउनशिप, प्लॉट हासिल करने का मौका

Alok Pandey

Publish: May, 17 2018 06:47:20 PM (IST)

Unnao, Uttar Pradesh, India
कानपुर में बसेंगी नौ छोटी टाउनशिप, प्लॉट हासिल करने का मौका

-डेढ़ लाख वर्गमीटर जमीन पर बनेगी योजना, चकेरी और कल्याणपुर क्षेत्र में पीएम आवास भी

उन्नाव. आप उन्नाव में रहते हैं और कानपुर शहर में प्लॉट या सस्ते फ्लैट का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। कानपुर विकास प्राधिकरण जल्द ही शहर में नौ छोटी टाउनशिप बसाने की तैयारी में है। डिमांड सर्वे के आधार पर नौ स्थानों का चयन कर लिया गया है। सभी टाउनशिप शहर के नव-विकसित इलाकों में बसाई जाएंगी। इसी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच सौ ज्यादा आवास भी बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त पीएम फ्लैट योजना के तहत पांच हजार से ज्यादा फ्लैट का काम भी शुरू कर दिया गया है। विकास प्राधिकरण के साथ-साथ आवास विकास ने भी पनकी और कल्याणपुर इलाके में प्लॉटिंग करने का ऐलान किया है। विकास प्राधिकरण और आवास विकास की योजनाओं में प्लॉट-आवास हासिल करने के लिए सिर्फ लाभार्थी को पंजीकरण कराना होगा। लॉटरी में नाम निकलने के बाद सिर्फ पांच फीसदी भुगतान देकर कब्जा मिल जाएगा, शेष राशि को किस्तों में चुकाना होगा।


कब्जों से खाली हुई जमीन पर बसेगी टाउनशिप

नए मास्टर प्लान के मुताबिक, आवास की बढ़ती मांग के मद्देनजर केडीए ने भूमाफियाओं के कब्जे से खाली हुई जमीनों पर टाउनशिप बसाने का निर्णय लिया है। केडीए ने बीते महीने अभियान चलाकर कब्जेदारों से डेढ़ लाख वर्गमीटर जगह खाली कराई है। आबादी के बीच अथवा आबादी से हटी जमीनों पर बड़े प्रोजेक्ट मुमकिन नहीं थे, जबकि केडीए को अपने महंगे फ्लैट बेचने मेंं पसीना छूट रहा है। ऐसे में प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में प्लॉट बेचने अथवा कम कीमत के सुलभ आवास बेचने का निर्णय लिया गया। इसी परिपेक्ष्य में बेरी अकबरपुर कछार, मवैया, वाजिदपुर, बिसायतपुर, बारासिरोही, बर्रा, बिनगवांअहिरवां व सजारी में नौ छोटी टाउनशिप बनाई जाएंगी। अगले महीने उपर्युक्त टाउनशिप के लिए नामांकन खुलने की संभावना है।


5616 फ्लैट भी बनेंगे, सिर्फ ढाई लाख रुपए में मिलेंगे

नौ स्थानों पर टाउनशिप बसाने के साथ-साथ केडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5616 फ्लैट का निर्माण भी करा रहा है। पहले चरण में रामगंगा इन्क्लेव-शताब्दी नगर में 576 पीएम आवास का निर्माण जारी है। इसी तरह पनकी के महावीरनगर में 5040 पीएम फ्लैट बनाने के लिए नींव खुदाई का काम शुरू हो गया है। फ्लैट की कीमत यूं साढ़े सात लाख रुपये अनुमानित है, लेकिन आवंटी को सिर्फ ढाई लाख रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि ढाई लाख रुपये केंद्र सरकार मुहैया कराएगी। शेष रकम का इंतजाम केडीए अन्य योजनाओं में शामिल जमीन की ब्रिकी के जरिए करेगा। इस संदर्भ में केडीए उपाध्यक्ष सौम्या अग्रवाल ने बताया कि खाली कराई गई जमीनों पर भी छोटी-छोटी योजनाओं को मंजूरी मिल गई है।

फ्लैट पर कब्जा देने के लिए 24 मई को शिविर

केडीए ने यह निर्णय भी लिया है कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 25 प्रतिशत और एलआइजी में 50 फीसदी रकम किस्त से जमा करने वाले एक हजार फ्लैट आवंटियों को केडीए कब्जा देने के लिए 24 मई को मुख्यालय में एक माह के लिए शिविर लगाया जाएगा। यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक रकम जमा करने वालों के लिए है। बोर्ड के अन्य निर्णयों में तय किया गया है कि सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कैनाल पटरी, क्रिस्टल, मोतीझील व जागेश्वर अस्पताल-गोविंदनगर में एलईडी स्क्रीन लगेगी। इसके साथ ही नवीन मार्केट को क्रिस्टल को जोडऩे के लिए प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) से फुटओवर ब्रिज का निर्माण होगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned