कोविड-19 वैश्विक महामारी बढ़ते जा रही हॉटस्पॉट गांव की संख्या, बन रहा चिंता का सबब

- पिपरासर, कोलिया खेड़ा, मैकूबा खेड़ा, रैकड़ हॉटस्पॉट चिन्हित

By: Narendra Awasthi

Published: 14 Jun 2020, 09:58 PM IST

उन्नाव. कोविड-19 बेसिक महामारी को देखते हुए जनपद में दिन-प्रतिदिन हॉटस्पॉट गांव की संख्या बढ़ती जा रही है। आज भी कई गांव को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। जिसमें बीघापुर विकासखंड का गांव पिपरासर, रैकड़, कोलिया खेड़ा तथा मैकूबा खेड़ा शामिल है। उपरोक्त गांव में जाने वाले सभी मार्गों को बैरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया गया है। आवागमन को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया। इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि प्रोटोकॉल के तहत क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को घर में ही सुविधाएं मिलेंगी। प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। प्रत्येक हॉटस्पॉट राजस्व गांव के लिए जिला प्रशासन ने एक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की है।

 

बीघापुर विकासखंड का गांव पिपरासर हॉटस्पॉट

बीघापुर विकासखंड का गांव पिपरासर को जिला मजिस्ट्रेट ने हॉटस्पॉट घोषित किया है जहां विगत 28 मई से 11 जून के बीच अस्थाई रूप से सील करने का आदेश दिया गया था वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इसे आगामी 18 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को गांव के बाहर ना अंदर जाने दिया जाएगा जरूरत का सामान लोगों को घर बैठे मिलेगा।

 

रैकड़ को हॉटस्पॉट

इसी प्रकार असोहा विकासखंड का गांव ग्राम रैकड़ को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट रविंद्र कुमार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी उन्नाव डॉ आशुतोष कुमार ने अवगत कराया है कि किशोर (45) पुत्र भीखा निवासी ग्राम रैकड़ ब्लॉक असोहा विगत 13 जून को आई कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके आवास को जीरोइंग कराते हुए संबंधित राजस्व ग्राम रैकड़ को कंटेंटमेंट जोन बनाया जाता है। आगामी 4 जुलाई तक हॉटस्पॉट बनाया गया है।खंड शिक्षा अधिकारी पुरवा प्रवीण कुमार दीक्षित 8765959626 को शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किया गया है।

 

कोलिया खेड़ा तथा मैकूबा खेड़ा कंटेनमेंट एरिया घोषित

इसी क्रम में ग्राम हाजीपुर गोसा ब्लॉक औरास में विगत 13 जून को कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। उक्त क्षेत्र में यह द्वितीय केस है । जिससे यह क्षेत्र क्लस्टर की श्रेणी में है। मजरा कोलिया खेड़ा तथा मैकूबा खेड़ा में हॉटस्पॉट, कंटेनमेंट बनाया जाता है। जिसकी पूरी सीमा में पूर्णतः बैरिकेडिंग कर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। औरास विकासखंड का गांव हाजीपुर घोषाल आगामी 2 जुलाई और कोलिया खेड़ा तथा मैकुआ खेड़ा में आगामी 30 जून तक हॉटस्पॉट रहेगा। खंड विकास अधिकारी औरास 9454465 449 को मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किया गया है। जिनके ऊपर शांति व्यवस्था और कानून बनाए रखने की जिम्मेदारी है।

 

आवश्यकता पर निम्न नंबर पर संपर्क करें

जिलाधिकारी ने कहा किसी अपरिहार्य स्थिति में उक्त अधिसूचित क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम नंबर- 05152840512 अथवा इंट्रीगेटेड राहत कंट्रोल रूम न0- 05152820707 अथवा डॉ आशुतोष कुमारए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (8005192700) से संपर्क कर सकते हैं।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned