script1 दिसम्बर को प्रातः 08 बजे प्रारम्भ होगी मतगणना, मतपेटी के साथ छेड़छाड़ पहले जांचे | local body election 2017 vote count start unnao up | Patrika News

1 दिसम्बर को प्रातः 08 बजे प्रारम्भ होगी मतगणना, मतपेटी के साथ छेड़छाड़ पहले जांचे

locationउन्नावPublished: Nov 27, 2017 05:21:14 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मतगणना मेज पर उम्मीदवार, उसका निर्वाचन अभिकर्ता अथवा उसके गणना अभिर्कता में से एक समय में कोई एक ही व्यक्ति उपस्थित रहेगा।

local body election 2017 vote count start unnao up

उन्नाव. जनपद में मतगणना मेज पर उम्मीदवार, उसका निर्वाचन अभिकर्ता अथवा उसके गणना अभिर्कता में से एक समय में कोई एक ही व्यक्ति उपस्थित रहेगा। आर.ओ. इस बात का स्वयं समाधान कर लेगें कि किसी भी मतपेटिका के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की गई है। मतों की गणना चुनाव प्रक्रिया का एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है।

प्रातः 08 बजे प्रारम्भ होगी मतगणना

मतगणना का कार्य अलग अलग नगरपालिका परिषद/नगर पंचायत हेतु निर्धारित स्थान पर एक दिसम्बर को प्रातः 08 बजे से प्रारम्भ होगी। मतगणना प्रारम्भ होने के समय से एक घण्टा पूर्व पहंच जाए। आर.ओ., ए.आर.ओ. द्वारा प्रत्याशियों/निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में स्ट्राग रूम निर्धारित समय में खोला जाएगा। जिलाधिकारी रवि कुमार एन.जी. ने आज मतगणना कर्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा। स्थानीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 में डाले गए मतों की गणना के लिए स्थानीय निराला प्रेक्षाग्रह में नियुक्त किए गए मतगणना पर्यवेक्षक मतगणना सहायक प्रथम मतगणना सहायक – द्वितीय, मतगणना सहायक – तृतीय अतिरिक्त मतगणना सहायकों को मतगणना सम्बन्धी प्रशिक्षण को सम्बोधित कर रहे थे।

मतगणना, रिर्टनिंग अधिकारी के पर्यवेक्षण व निर्देशन के अधीन

उन्होंने कहा कि मतगणना, रिर्टनिंग अधिकारी के पर्यवेक्षण व निर्देशन के अधीन की जाएगी। मतगणना कार्मिकों को मतगणना मेज की जानकारी मतगणना स्थल पर ही दी जाएगी। प्रत्येक मतगणना मेज पर एक गणना पर्यवेक्षक व तीन गणना सहायक रहेंगे। मतों की गणना मतगणना पूर्ण होने तक लगातार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के पूर्व यह अवश्य ध्यान रखा जाए कि मतपेटिका गणना मेज पर उपलब्ध कराने पश्चात, यह जंच ले कि मत पेटिका निर्धारित मतदेय स्थल की ही है तथा पूरी तरह सील है। सदस्य एवं अध्यक्ष पद के मतों की गणना मतदान स्थलवार एक साथ की जाएगी।

50-50 मतपत्रों की गड्डियॉ मतपत्रों को उल्टा रखते हुए बनाए

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी बी.एन. यादव ने बताया कि मतपत्रों को उल्टा रखते हुये 50-50 मतपत्रों की गड्डियॉ बना ली जाये। संदिग्ध मतपत्रों को एक अलग बंडल में रखा जाए। रिर्टनिंग अधिकारी ऐसे प्रत्येक मतपत्र पर जो जॉच में अस्वीकृत किया जाए। उसका अंकन किया जाएगा। मिलान कर वैध या अवैध रिर्टनिंग अधिकारी द्वारा छांट दिया जाएगा। मतगणना मेजों से गणना पर्ची एवं मतपत्रों के बंडल प्राप्त होने पर गणना पर्यवेक्षक अस्वीकृत किए जाने वाले तथा संदिग्ध मतपत्रों के बंडल व गणना पर्ची के साथ विभिन्न उम्मीदवारों के वैध व अवैध मतपत्रों के बंडल को रिर्टनिंग/सहायक रिर्टनिंग अधिकारी को दे देगें। उन्होेने बताया कि पहले सदस्य पद के मतोें की गणना प्रत्याशीवार की जाएगी तथा प्रत्याशीवार मतों का विवरण आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार गणना पर्यवेक्षक द्वारा तैयार करके सदस्य पद हेतु नियुक्ति रिर्टनिंग अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। सदस्य पद की गणना होने के पश्चात अध्यक्ष पद के प्रत्याशी को प्राप्त होने वाले मतो की गणना की जाएगी।

मुख्य विकास अधिकारी की निगरानी में मतगणना

आगामी 1 दिसम्बर को नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 की मतगणना के दिन शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रवि कुमार एन. जी. ने तहसील के सभी नगरीय निकायों की मतगणना कार्य में शान्ति व्यवस्था पर कडी नजर रखने हेतु तहसील बांगरमऊ में मुख्य विकास अधिकारी टी. के. शिबु, बीघापुर में महेन्द्र वर्मा उपाध्यक्ष उन्नाव शुक्लागंज प्रधीकरण, सदर में अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) बी. एन. यादव, सफीपुर में उप संचालक चकबंदी तरूण कुमार मिश्रा, हसनगंज में ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव अपर जिला मजिस्ट्रेट (न्यायिक) तथा पुरवा में अनिल कुमार पाण्डेय परियोजना निदेशक डी. आर. डी. ए. को सम्बन्धित तहसील की नगरीय निकाया की मतगणना स्थल पर मतगणना की समाप्ति तक उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी टी.के. शिबु, उप संचालक चकबंदी तरूण कुमार मिश्रा, जिला प्रशिक्षण अधिकारी धीरेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो