scriptलोकसभा चुनाव 2019 – कैसे होगी मतगणना पूरी, जिला प्रशासन ने देखी व्यवस्था | Lok Sabha Elections 2019 - For counting process, district administration saw the arrangement | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 – कैसे होगी मतगणना पूरी, जिला प्रशासन ने देखी व्यवस्था

locationउन्नावPublished: May 14, 2019 05:22:59 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

वेयरहाउस मतगणना स्थल पर जिला प्रशासन ने पसीना बहाया जिला प्रशासन, सीसीटीवी कैमरा, वीडियो ग्राफी, डोर बैरियर की व्यवस्था, मीडिया सेंटर में ही सूचनाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था
 

लोकसभा चुनाव 2019

लोकसभा चुनाव 2019 – कैसे होगी मतगणना पूरी, जिला प्रशासन ने देखी व्यवस्था

उन्नाव. लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 में 29 अप्रैल 2019 को डाले गए मतों की गणना के संबंध में जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 23 मई को होने वाले मतगणना स्थल वेयर हाउस का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रत्येक विधानसभा वार बनाए जाने वाले मतगणना टेबेल सिटिंग व्यवस्था, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर के बैठने की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था तथा मंतगणना कंट्रोल रूम, मीडिया सेंटर आदि की बारीकी से निरीक्षण किया गया।

विधानसभा वार किया गया निरीक्षण

उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना की व्यवस्था को सुरक्षा की दृष्टि से बनाया जाए। प्रत्येक विधानसभा वार गणना पर्यवेक्षकों, गणना सहायकों तथा गणना माइक्रो ऑब्जर्वर की सीटिंग प्लान को बारीकी से संबंधित अधिकारियों को समझाया। यह हिदायत दी कि किसी भी स्तर से बाहरी व्यक्तियों को प्रवेश न हो सके। इसके लिए बैरियर आदि की व्यवस्था पर जोर दिया गया। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन मतगणना को समय से शुरू कराए जाने एवं मीडिया को आसानी से चरण वार मतगणना रुझान उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्हें मीडिया सेंटर में ही सूचनाएं उपलब्ध कराई जाती रहेंगी।

व्यवस्था का प्लान समय से करें तैयार

जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह से कहा कि मतगणना कार्यों को समय से पूरा कराये जाने एवं मतगणना में लगाए जाने वाले कार्मिकों की व्यवस्था का प्लान समय पर तैयार कर लिया जाए। कहीं पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो ऐसी व्यवस्था अभी से कर ली जाए। एजेंटों को बैठने एवं प्रत्याशियों को समय से आसानी के साथ परिणाम मिलते रहें, इसलिए आवश्यक होगा कि कंप्यूटर, इंटरनेट आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में कर ली जाए।

दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

जिलाधिकारी ने वेयर हाउस में बनाए गए सभी विधान सभा वार मतगणना कक्षों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सुरक्षा व्यवस्था को भी बारीकी से जानकारी दी गई। पुलिस अधीक्षक एम.पी. वर्मा ने बताया कि सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। सभी कक्षों में आने-जाने की प्लानिंग बना ली गई है, भीड़ ज्यादा न बढ़े और उसे नियंत्रण करने के लिए प्रत्येक स्थलों पर भारी मात्रा में पुलिस व्यवस्था कराई गई है। किसको किस गेट से प्रवेश कराया जाना है, उसकी प्लैनिंग बनाली गई है, सीसीटीवी कैमरा, वीडियो ग्राफी, डोर बैरियर की व्यवस्था की जा रही है। मतगणना स्थल वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी. राकेश कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट राकेश कुमार गुप्ता सहित समस्त उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो