scriptइस चुनाव में होगा बंटाधार, एक हाथ में बियर लेकर मतदाता सूची का हो रहा काम तमाम | nagar nikay chunav 2017 latest news in hindi | Patrika News

इस चुनाव में होगा बंटाधार, एक हाथ में बियर लेकर मतदाता सूची का हो रहा काम तमाम

locationउन्नावPublished: Oct 26, 2017 04:20:06 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

इस चुनाव में होगा बंटाधार, एक हाथ में बियर लेकर मतदाता सूची का हो रहा काम तमाम

chunav

chunav

उन्नाव. बूथ लेबल अधिकारी किस प्रकार से संवैधानिक व्यवस्था को चोट पहुंचाने का काम कर रहे है देखना है तो गंगाघाट नगरपालिका के वार्ड नम्बर 18 में देखा जा सकता है। जहां पर बीएलओ एक हाथ में बियर की बोतल लेकर मतदाता सूची को तैयार कर रहा है। वायरल फोटो में एक दूसरा व्यक्ति भी दिख रहा है। जिसके हाथ में भी बियर की एक बोतल है। वार्ड निवासियों का कहना है कि बीएलओ ने नियम कानून को ताक में रखकर मतदाताओं के नाम को घटया बढ़ाया है। जिससे विगत दो दशक से स्थानीय निकाय में मतदान कर रहे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिये गये हैं।
बीएलओ की कार्यप्रणाली से नाराज मतदाताओं ने सहायक निर्वाचन अधिकारी से मिलकर घटनाक्रम की जानकारी दी। सहायक निर्वाचन अधिकारी ने नाराज मतदाताओं को नाम जुड़वाने के लिये प्रक्रिया से अवगत कराया और शीघ्रतिशीघ्र फार्म भरकर नियमानुसार आवेदन करने के दिशा निर्देश दिये।
बीएलओ की लापरवाही के कारण मतदाता दर दर की ठोकरे खा रहा है। वार्ड नम्बर 18 के सम्भावित प्रत्याशियों ने जिलाधिकारी को दिये शिकायती पत्र में कहा है कि यदि मतदाता सूची सही नहीं की जाती है तो सभी प्रत्याशी मतदान का बहिष्कार करेगें।
बीएलओ पर लगाये गंभीर आरोप

गंगाघाट नगरपालिका का वार्ड नम्बर 18 का मामला है। वार्ड निवासी चन्द्र प्रकाश मिश्रा ने बताया कि वार्ड का बीएलओ ने भ्रष्ट कार्यप्रणाली अपनाते हुये बूथ की जिम्मेदारी को निभाया है। उन्होंने बीएलओ पर गंभीर आरोप लगाये है। इस सम्बंध में उन्होंने जिलाधिकारी को भी शिकायती पत्र दिया है। अपने शिकायती पत्र में उन्होंने बताया है कि वार्ड 18 गायत्री नगर की मतदाता सूची में भाग संख्या 65/66 के बीएलओ ने चहेते प्रत्याशी को अनुचित आर्थिक लाभ लेकर वार्ड नम्बर चार कंचन नगर के साथ साथ अन्य वार्डो के मतदाताओं के भी नाम भी वार्ड नम्बर 18 के मतदाता सूची में दर्ज कर दिया है।
बीएलओ ने चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन न करके मनमानी तरीके से कई नाम मतदाता सूची में दो दो बार लिख दिया है। उन्होने कहा है कि इस सूची से निष्पक्ष चुनाव हो पाना मुश्किल है। जहां पर सैकड़ों की संख्या में मतदाताओं के नाम अवैध तरीके से काटा जोड़े गए हैं। चन्द्र प्रकाश मिश्रा ने कहा है कि यदि नियमानुसार मतदाता सूची नहीं तैयार की गई तो सभी प्रत्याशी चुनाव का बहिष्कार करने के लिये विवश होगें। शिकायती पत्र में हस्ताक्षर करने में वालों राम कुमार सिंह, रोहित सिंह, नील कमल दीक्षित, अंकित शुक्ला, आकाश मिश्र, रजनीश यादव आदि शामिल है। शिकायती पत्र को संज्ञान लेते हुये सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकाय डा. एस. के. द्विवेदी ने इस सम्बंध में उपजिलाधिकारी और सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सदर को पत्र लिखकर जांच कराने व आख्या पस्तुत करने को कहा है।
बीएलओ का आरोपों से इंकार

इस संबंध में बात बातचीत करने पर बीएलओ ने पूरे प्रकरण को गलत बताते हुये कहा कि वह अपने घर में बैठकर कागज बना रहे थे। उन्होने कोई गलत काम नहीं किया है। उन्होने स्वीकार किया कि वह बियर पी रहे थे। मतदाता सूची के अनुसार क्रम संख्या 655 मकान नंबर 123 यज्ञनारायण पुत्र चुन्नीलाल का क्रम संख्या 243 में नाम पहले से श्री मौजूद है। इसी प्रकार 656 ने रानी पत्नी यज्ञ नारायण, अमित पुत्र यज्ञ नारायण, अनूप पुत्र यज्ञ नारायण, सुषमा पत्नी अनूप, सरिता पत्नी अमित का नाम पहले से ही क्रमांक में दर्ज है। इसी प्रकार क्रमांक नंबर क्रमांक संख्या 738 में त्रिलोकी प्रसाद पुत्र होता का नाम 278 में पहले यही दर्ज है। इसी प्रकार उनकी पत्नी 739 गोमती देवी पत्नी त्रिलोकी प्रसाद राजकुमार पुत्र त्रिलोकी प्रसाद, प्रकाश पुत्र त्रिलोकी प्रसाद, छाया देवी मोहन राकेश गुड़िया के नाम भी बीच दर्ज है। इसी प्रकार के कई परिवार ऐसे हैं जो लिस्ट में दो दो बार हैं। जो कुछ भी हो मामला गंभीर है। जांच के बाद दूध का दूध पानी का पानी होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो