scriptइस वार्ड में है सदर विधायक और शिक्षक एमएलसी का घर, फिर भी है ये हाल | Nikay Chunav 2017 ward number 8 in Unnao UP hindi news | Patrika News

इस वार्ड में है सदर विधायक और शिक्षक एमएलसी का घर, फिर भी है ये हाल

locationउन्नावPublished: Oct 24, 2017 09:02:36 am

भू- माफियाओं की निगाह पक्के तालाब पर।

Nikay Chunav 2017 ward number 8 in Unnao UP hindi news

इस वार्ड में है सदर विधायक और शिक्षक एमएलसी का घर, लेकिन फिर भी है ये हाल

उन्नाव. लखनऊ-कानपुर राजधानी मार्ग पर स्थित नगर पालिका क्षेत्र में वीवीआईपी वार्डो में से एक बाबूगंज वार्ड नंबर 8 का अपना महत्व है। राजा शंकर सहाय द्वारा स्थापित ठाकुर द्वारा, पक्का तालाब के अलावा कई अन्य भवन वार्ड के महत्व को बढ़ा देती हैं। इसके अतिरिक्त सदर विधायक और शिक्षक विधायक एमएलसी का भी निवास स्थान वार्ड नंबर 8 में ही है। निवर्तमान सभासद राजेश लालू ने विकास कार्यों लंबी फेहरिस्त बताई। परंतु जलभराव की मुख्य समस्या लोगों को वार्ड नंबर 8 के निवासियों को परेशान किया है। विकास कार्यो के नाम आदूरदर्शिता का परिचय देते हुये कार्य हुये है। जिससे जल भराव की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुयी है। भू माफियाओं की निगाहें भी वार्ड की प्रमुख खाली पड़ी जगह पर कब्जे को लेकर गड़ी रही। परंतु स्थानीय निवासियों के जबरदस्त विरोध के कारण उनके मनसुबे पूरे नहीं हुये। आगामी स्थानीय निकाय चुनाव में सभासदी का चुनाव लड़ने वालों की लम्बी लाइन है।
सामान्य, बैकवर्ड व एससी तीनों की संख्या लगभग बराबर

लखनऊ-कानपुर राजधानी मार्ग पर स्थित वार्ड नम्बर आठ में शिक्षक विधायक राजबहादुर सिंह के निवास स्थान के साथ सदर विधायक पंकज गुप्ता का भी घर है। इसके साथ ही यहां पर जीजीआईसी, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के साथ कई सरकारी बैंके व गेस्ट हाउस भी मौजूद है। इसके साथ ही प्राइमरी विद्यालय, कन्या प्राथमिक विद्यालय व दो उच्च प्राथमिक विद्यालय भी है। यहां पर मतदाताओं की संख्या 4250 के लगभग है। जिसमें सामान्य, बैकवर्ड व एससी तीनों की संख्या लगभग बराबर है। निवर्तमान सभासद राजेश लालू द्वारा यहां इंटर लाकिंग, खड़ंजा, नाली आदि का काफी कार्य कराया गया। परंतु मूल समस्या जो जल भराव की थी। वह आज भी बनी हुयी है। जिसके समाधान के लिये कोई ठोस उपाय नहीं किये गये। वार्ड के निवासियों का कहना है कि सफाई के मामले नगरपालिका पूरी तरह विफल है।
राजा शंकर सहाय द्वारा स्थापित देवालय व पक्का तालाब

वार्ड नं. आठ जो पहले चार में था में राजा शंकर सहाय द्वारा स्थापित कई भवन और देवालय है। जिनमें कई रखरखाब के कारण जर्जर हो गये है। यहां पर ठाकुर द्वारा काफी प्रसिद्ध है। जिसमें करोड़ों रूपये की अष्टधातु की मुर्तियां स्थापित थी। सुरक्षा व्यवस्था न होने के कारण चोरों ने अष्टधातु की मूर्तियों को चुरा लिया था। करोड़ों रूपये की मूर्तियों को बाद में अजगैन थाना पुलिस ने बरामद कर लिया था। परंतु इसके पहले चोरों ने उसे खंडित कर दिया था। आज केद्र व राज्य सरकार के द्वारा स्वच्छता को प्राथमिकता में शामिल किया गया है। परंतु ठाकुर द्वारा का परिसर कूड़ा के ढेर में बदल गया है। जहां गंदे जानवर घूमा करते है। ठाकुर द्वारा के सुरक्षा और व्यवस्था का कोई पुरसाहाल नहीं है। इसके साथ ही लगभग पचास कदम पर ही राजा शंकर सहाय द्वारा एक पक्का तालाब भी बनाया गया था। सामने एक मंदिर स्थित है। जो क्षेत्र के धार्मिक महत्व का बयां करता है। परंतु भू माफियाओं ने सैकड़ों डम्फर मिट्टी डाल कर तालाब को पाट दिया गया। जिसमें प्लाटिंग की योजना थी। परंतु स्थानीय निवासियों के जबरदस्त विरोध के कारण भू माफियाओं की मंशा सफल नहीं हुयी। प्लाटिंग दौरान फायरिंग, धरना और पुलिस द्वारा विरोध करने वालों पर लाठी चार्ज तक कर दिया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो