scriptबाढ़ से बचाने के लिए कवायद तेज, शासन के निर्देश पर गंगा की दिशा मोड़ने की तैयारी | Preparation to bend the direction of Ganga on the direction of the government | Patrika News

बाढ़ से बचाने के लिए कवायद तेज, शासन के निर्देश पर गंगा की दिशा मोड़ने की तैयारी

locationउन्नावPublished: Jun 05, 2020 09:29:30 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– डेजिंग एवं चैनलाइजेशन कार्य की परियोजना की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण
– शुक्लागंज के पास गंगा नदी के बाएं तट पर स्थित रविदास नगर, शक्ति नगर को बाढ़ से सुरक्षा के दिये गये निर्देश

बाढ़ से बचाने के लिए कवायद तेज, शासन के निर्देश पर गंगा की दिशा मोड़ने की तैयारी

बाढ़ से बचाने के लिए कवायद तेज, शासन के निर्देश पर गंगा की दिशा मोड़ने की तैयारी

उन्नाव. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार एवं पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने आज संयुक्त रूप से शुक्लागंज नये पुल के पास सिंचाई एव जल संसाधन विभाग द्वारा जनपद में शुक्लागंज के पास गंगा नदी के बाएं तट पर स्थित रविदास नगर, शक्ति नगर को बाढ़ से सुरक्षा हेतु डेजिंग एवं चैनलाइजेशन कार्य की परियोजना की प्रगति कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बताया कि गंगा कटान को रोकने के लिये सिंचाई विभाग द्वारा ड्रेजर के माध्यम से गंगा नदी की धारा को बीच में लाने के उद्देश्य से डेजिंग का कार्य प्रारम्भ काराया गया है। इस कार्य में खनन विभाग, सिचाई विभाग तथा बैराज यांत्रिक अनुरक्षण विभाग के माध्यम से कार्य होना है। इसकी रूप रेखा अपर जिलाधिकारी के माध्यम से तैयार कर अग्रिम कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये है।

 

रविदास नगर, शक्ति नगर को बाढ़ से बचाने के उपाय

उन्होंने बताया कि गंगा नदी के बाएं तट पर स्थित रविदास नगर, शक्ति नगर को बाढ़ से सुरक्षा के उपाय अभी से तलासे जा रहें है। ताकि आने वाली बाढ़ से इन गांव को बचाया जा सके। ये कार्य जनहित में किया जा रहा है। जो आबादी बाढ़ से प्रभावित होती है। उसी को रोकने के उद्देश्य से शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य कराया जा रहा है। जिलाधिकारी को सहायक अभियन्ता सिंचाई एस. पी. सिंह ने बताया कि डेजिंग एवं चैनलाइजेशन कार्य की परियोजना का कार्य युद्ध स्तर पर तकनीकी तरीके से कराया जा रहा है। गंगा नदी के पानी का प्रेेसर कम करने के उद्देश्य से गंगा के प्रवाह को मोडने का कार्य चल रहा है। जो निर्धारित समय सीमा में पूरा कराये जाने का प्रयास किया जायेगा तथा आबादी की तरफ पानी का दबाव कम रहेगा।

 

शासन की गाइडलाइन के अनुसार करें कार्य

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार सभी औपचारिक नियमों का पालन काड़ाई से किया जाये। रविदास नगर, शक्ति नगर को बाढ से सुरक्षा हेतु पूरे प्रबन्ध पहले से ही कर लिये जाये। खनन अधिकारी को निर्देश दिये कि गंगा नदी की बालू को हटाने एवं उचित कार्यवाही हेतु निविदाएं एवं आवश्यक कार्यवाही तत्काल पूरी कारायी जाये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर, अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल, सहायक अभियन्ता सिचाई एस. पी. सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका गंगाघाट सुनील मिश्रा सहित सिचाई, खनन, बैराज आदि विभागों के अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो