scriptजॉब मेला आशा की किरण बनकर आया बेरोजगारों के लिए, मिले पंख | Rojgar Mela in unnao | Patrika News

जॉब मेला आशा की किरण बनकर आया बेरोजगारों के लिए, मिले पंख

locationउन्नावPublished: Jan 21, 2018 01:37:29 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

जॉब मेला आशा की किरण बनकर आया बेरोजगारों के लिए, मिले पंख
 

unnao

unnao

उन्नाव. प्राइवेट कंपनियों द्वारा लगाए गए जॉब मेले में हजारों की संख्या में बेरोजगार युवाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस मौके पर युवतियों की भी संख्या खूब थी। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के हॉल और कमरे में सभी कंपनियों के एचआर बैठकर इच्छुक अभ्यर्थियों से बातचीत की और उन्हें काम के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस मौके पर श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, एमबीटी कृषि मार्ट प्राइवेट लिमिटेड, एसआईएस प्राइवेट लिमिटेड, विनुथाना फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड, गार्विन जेनेटिक लिमिटेड, रुचि बायो प्लांटेक प्राइवेट लिमिटेड आदि कंपनियों ने जॉब मेले में अपनी हिस्सेदारी की। इस मौके पर बातचीत करते हुए नवभारत फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड के एचआर ने बताया कि प्रधानमंत्री की योजना के मुताबिक इस प्रकार के रोजगार ? मेले देशभर में आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें बेरोजगार युवकों को उनके जनपद में ही कंपनी पहुंचकर नौकरी के अवसर प्रदान कर रही है। रोजगार की तलाश में आए युवकों में भी गजब का उत्साह देखा गया और उन्होंने नौकरी के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में लगा जॉब मेला

नए साल में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए आधा दर्जन कंपनियों ने जनपद के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किया गया। इसके लिए बेरोजगार युवकों ने सेवायोजन कार्यालय के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया था। सुबह से ही युवक-युवतियों की संख्या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में बढ़ती जा रही थी। अधिकांश कंपनियों में मार्केटिंग के लिए युवक चाहिए थे जिन्हें शर्तों के आधार पर मानदेय मिलना था। जिसमें एमबीटी कृषि मार्ट प्राइवेट लिमिटेड शामिल है।
कंपनी के एचआर प्रशांत सिंह ने बताया कि कंपनी सेल्स रिप्रेजेंटेटिव के रूप में युवकों को रख रही है। जिन्हें महीने का टारगेट पूरा करना पड़ेगा। उसके बाद कंपनी सैलरी देगी। प्रशांत सिंह ने बताया कि एमबीटी कृषि मार्ट प्राइवेट लिमिटेड कृषि संबंधी उत्पादों का व्यवसाय करती है। उन्होंने बताया कि आज के जॉब मेले में कुल 78 लोगों का चयन किया गया है। जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 31 है। शेष ऑफ लाइन आवेदक है।
किसानों को उन की फसल का उचित मूल्य दिलाता है जैविक खेती – राहुल बाजपेई

इसी क्रम में नवभारत फ़र्टिलाइज़र कंपनी के एचआर राहुल बाजपेई ने बताया कि प्रधानमंत्री के मंशा के अनुरूप देश के विभिन्न जनपदों में जॉब मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपदों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में नौकरी के तमाम अवसर बेरोजगारों को उनके जनपद में मिल रही है। बेरोजगार युवकों में भी गजब का उत्साह है।अपने कंपनी के विषय में उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है। जैविक खेती से से होने वाली फसल से किसानों की आय बढ़ रही है। जैविक खादों के विषय में किसानों को प्रोत्साहित करना ही नवभारत फ़र्टिलाइज़र कंपनी का मोटो है। उन्होंने बताया कि इससे यूरिया और डीएपी से होने वाले नुकसान से लोगों को बचाया जा सकता है। राहुल बाजपेई ने बताया कि यूरिया डीएपी से कई गंभीर बीमारियां लोगों को हो रही है। जैविक खेती सर जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। मणिपुर, इंफाल की खेती के विषय में उन्होंने बताया कि यहां पर उनकी खेती जैविक खाद पर ही निर्भर है और यहां के किसानों को उन की फसल का उचित लाभ मिल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो