scriptकंपोजिट स्कूल ग्रांट में – घोटाला जिलाधिकारी उन्नाव निलंबित | Scam in Composite School Grant - DM Unnao suspended | Patrika News

कंपोजिट स्कूल ग्रांट में – घोटाला जिलाधिकारी उन्नाव निलंबित

locationउन्नावPublished: Feb 22, 2020 06:23:31 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– सपा एमएलसी सुनील सिंह साजन ने विधानसभा में उठाया था मामला
– जौनपुर की फर्म से खरीदारी हुई थी
– फर्म का जीएसटी नंबर भी नहीं था

कंपोजिट स्कूल ग्रांट में - घोटाला जिलाधिकारी उन्नाव निलंबित

कंपोजिट स्कूल ग्रांट में – घोटाला जिलाधिकारी उन्नाव निलंबित

उन्नाव. कंपोजिट स्कूल ग्रांट के लिए भेजी गई धनराशि पर हुए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार में जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे प्रथम दृष्टया दोषी पाए गए। जिसके बाद मंडलायुक्त ने उन्हें निलंबित कर दिया। उनकी जगह रवींद्र कुमार प्रथम को उन्नाव का जिलाधिकारी बनाया गया है। आदेश में कहा गया है कि जिलाधिकारी उन्नाव देवेंद्र कुमार पांडे प्रथम दृष्टया दोषी पाए गए। प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने के बाद जिलाधिकारी उन्नाव के विरुद्ध अखिल भारतीय सेवाएं अनुशासन एवं अपील नियमावली 1969 के नियम 8 के अंतर्गत बृहद दंड दिए जाने के उद्देश्य अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति गई गई है। जारी आदेश में कहा गया है कि जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे ने कंपोजिट स्कूल ग्रांट के लिए भेजी गई धनराशि के संबंध में गलत निर्णय लिया है और कंपोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन व उपभोग में अनियमितता बरती गई है। मंडलायुक्त लखनऊ की जांच में पाई गई की अनियमितता के लिए देवेंद्र कुमार पांडे जिलाधिकारी उन्नाव प्रथम दृष्टया दोषी है। जिसके दृष्टिगत रखते हुए उन्हें निलंबित किया जाता है और उनके विरोध अखिल भारतीय सेवाएं अनुशासन एवं अपील नियमावली 1969 के नियम 8 के अंतर्गत बृहद दंड दिए जाने के उद्देश्य से अनुशासनिक कार्रवाई संस्तुति की गई है।

 

कंपोजिट स्कूल ग्रांट में निम्न कमियां पाई गई

जांच में पाया गया कि तथाकथित जिला स्तरीय कमेटी जिलाधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कंपोजिट ग्रांट के तहत राज्य परियोजना कार्यालय से निर्गत कार्यों की सूची को अनाधिकृत रूप से अधिकृत करते हुए जिला स्तर पर नई सूची जारी की गई एवं अनुमोदित कार्यों को भी कम किया गया।

इसी प्रकार जिला स्तर पर राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों की सूची में वितरण करते हुए अन्य सामान्य कार्यों वस्तुओं को जोड़ दिया गया तथा राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों को सूची से हटा दिया गया।

 

जौनपुर की फर्म को दिया गया था ऑर्डर

विभिन्न विद्यालयों में कंपोजिट ग्रांट से एक ही विशेष फर्म जो कि जनपद जौनपुर की फर्म है से ही अधिकांश सामग्री क्रय की गई है। साथ ही साथ सामग्री का क्रय बाजार दर से उच्च दर पर किया गया है एवं सामग्री की गुणवत्ता अधो मानक है फर्म जीएसटी हेतु पंजीकरण भी नहीं है।

दिनांक 20 सितंबर 18 को धनराशि सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय से जिला परियोजना कार्यालय उन्नाव के लिए आवंटित की गई। जिसे जिला स्तर से विभिन्न विद्यालयों के खातों में दिनांक 15 अक्टूबर 2018 को ही आरटीजीएस के माध्यम से हस्तांतरित कर दी गई थी। परंतु सामग्री के क्रय हेतु दिनांक 23 फरवरी 2019 को जिला स्तर से सूची निर्गत की गई। जिससे स्पष्ट है कि धनराशि आवंटित होने के बावजूद समय से सामग्री क्रय नहीं की गई एवं विकेंद्रीकृत व्यवस्था को केंद्रीय कर दिया गया। जिलाधिकारी को निलंबित करने के साथ ही रविंद्र कुमार प्रथम को उन्नाव का जिलाधिकारी बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो