script

कुंभ 2019 – हिंदू जागरण मंच ने कहा ऐसे तो नहीं मिलेगा आचमन के लिए स्वच्छ जल

locationउन्नावPublished: Jan 11, 2019 10:18:00 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

हिंदू जागरण मंच ने कहा स्लॉटर हाउस से निकलने वाला गंदा पानी से क्षेत्र की हजारों बीघा जमीन बर्बाद, गंगा में गिरने वाले नालों की शत-प्रतिशत टैपिंग कराये जाने की मांग, वरन नहीं मिलेगा आचमन के लिए स्वच्छ जल

हिंदू जागरण मंच

कुंभ 2019 – हिंदू जागरण मंच ने कहा ऐसे तो नहीं मिलेगा आचमन के लिए स्वच्छ जल

उन्नाव. स्लाटर हाउस व टेनरी द्वारा उत्सर्जित केमिकल युक्त रासायनिक पदार्थों से खेत में होने वाली पैदावार नष्ट हो रही है। कुंभ मेला के पूर्व योगी शासन की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं हो रहा है। जिससे परिस्थितियां गंभीर होते जा रही है। हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री व प्रभारी विमल द्विवेदी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन दिया है। जिसमें टेनरी व स्लाटर हाउस से निकलने वाले केमिकल युक्त रसायनिक जल को रोकने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि कुंभ मेला में स्नान करने वालों के लिए शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश शासन कटिबद्ध है। लेकिन स्थानीय स्तर पर उनके आदेशों की अनदेखी की जा रही है।

विश्व का प्राचीनतम अर्धकुंभ

विमल द्विवेदी ने बताया कि विश्व के प्राचीनतम कुंभ मेले का विश्व स्तरीय आयोजन प्रयागराज में किया जा रहा है। जिसके लिए काफी लंबे समय से तैयारियां चल रही हैं। कुंभ मेले के दौरान संगम स्नान का विशेष महत्व है। इस मौके पर प्रदेश सरकार द्वारा स्नान के लिए शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। लेकिन स्थानीय प्रशासन पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है। औद्योगिक क्षेत्र की तमाम उद्योगों से निकलने वाला अपशिष्ट, केमिकल युक्त रासायनिक पदार्थ, नाले का गंदा पानी सीधे गंगा नदी में गिर रहा है। जिम्मेदार अधिकारी शासनादेश पर अमल ना कर टालमटोल का रवैया अपनाये है। स्लॉटर हाउस से निकलने वाला गंदा पानी क्षेत्र की हजारों बीघा जमीन को बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने तत्काल रोक लगाए जाने की मांग की है। अपने ज्ञापन में कहा है कि गंगा में गिरने वाले नालों की शत-प्रतिशत टैपिंग कराए जाए। जिससे कुंभ में लोगों को आचमन हेतु स्वच्छ जल मिल सके। इसके साथ ही जिम्मेदार भ्रष्ट अधिकारियों खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो