scriptबारातियों के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया नगर, शिव शोभायात्रा में उमड़ेगा जन सैलाब | Shiv Shobha Yatra Shivratri 2018 Unnao UP hindi news | Patrika News

बारातियों के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया नगर, शिव शोभायात्रा में उमड़ेगा जन सैलाब

locationउन्नावPublished: Feb 13, 2018 08:40:45 am

जनपद की ऐतिहासिक विशाल शोभायात्रा को देखते हुए साफ-सफाई और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जाए…

Shiv Shobha Yatra Shivratri 2018 Unnao UP hindi news

बारातियों के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया नगर, शिव शोभायात्रा में उमड़ेगा जन सैलाब

उन्नाव. हिन्दुओं के महापर्व महाशिवरात्रि पर विशाल शिवशोभा यात्रा की सुरक्षा, मंदिरो व मार्गो की स्वक्षता के संबंध में एक बार फिर हिंदू जागरण मंच ने आवाज उठाई है। मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जनपद की ऐतिहासिक विशाल शोभायात्रा को देखते हुए साफ-सफाई और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि हिंदू जागरण मंच आगामी 13 फरवरी को होने वाली शिव शोभायात्रा में रिश्तेदारी करेगी। ऐतिहासिक विशाल शिवशोभा यात्रा में दूर-दूर के गांव, मोहल्लो से अलग अलग आकर्षण झांकिया शिवशोभा यात्रा में सम्मिलित होंगी। जिसमें हजारों की संख्या में भोले के भक्त भाग लेंगे। इसके साथ ही सैकड़ों की संख्या में भंडारा और प्रसाद वितरण के स्टॉल भी लगाए जाते हैं।
4 सैकड़ा से ज्यादा झांकियां होंगी शामिल

विश्व हिंदू परिषद के राजकुमार निगम ने बताया कि आगामी 13 फरवरी को होने वाली विशाल शिव शोभायात्रा में जनपद के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहर के मोहल्लों से भी झांकियां शामिल होती हैं। जिनकी संख्या 4 सैकड़ा से ऊपर रहने की संभावना है। इस मौके पर बरातियों के स्वागत के लिए भोले के भक्तों द्वारा बड़ी व्यवस्था की जाती है। गौरतलब है महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सिद्धनाथ मंदिर , झंडेश्वर मंदिर, गोकुल बाबा, राजा शंकर सहाय स्थित शिवालय, मां पूर्णा देवी धाम सहित अन्य शिवालयों में भक्तों की सुबह से ही लंबी लंबी कतारें लगने लगती हैं। भोले को मनाने के लिए लगने वाली लंबी लंबी कतारों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन पूरी तरह सतर्क है वही मंदिर शिवालय परिसर में पूजन सामग्री की दुकानें भी लगाई जाती हैं।

शिवालयों में ओम नमः शिवाय के बीच गूंजेगा घंटा घड़ियाल

महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी ने जिला प्रशासन से भक्तों के लिए टैंकर और सफाई व्यवस्था की लगातार कराते रहने की मांग की है उन्होंने बताया कि भंडारे के दौरान जगह जगह प्रसाद का भी वितरण होता है। इसके साथ ही उन्होंने यात्रा मार्ग कि सफाई और चूना डलवाने की भी मांग की है। भंडारा स्टॉल के पास कूड़ेदान की व्यवस्था की भी मांग की गई है। जिससे यात्रा मार्ग पर गंदगी ना फैले। बैठक में मंच के जिला अध्यक्ष अजय त्रिवेदी, नगर अध्यक्ष विकास सिंह सेंगर, युवा प्रभारी मंत्री मनीष अवस्थी, जिला मंत्री मनीष पाण्डेय, जिला उपाध्यक्ष शिवम आजाद, नगर महामन्त्री धर्मेन्द्र शुक्ला, उपाध्यक्ष विष्णु शंकर, अखिल मिश्रा, ऋतिक जैशवाल, सौरभ त्रिपाठी, अंशू शुक्ला, आकाश तिवारी बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो