चंद्रशेखर आजाद पार्क से स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

चंद्रशेखर आजाद पार्क से स्वच्छता अभियान का शुभारंभ
Swachh Bharat Abhiyan

Shatrudhan Gupta | Publish: Oct, 01 2017 05:26:35 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के समर्थन में और गति प्रदान करने के लिए तमाम सरकारी और गैर सरकारी संगठनों ने पहल की है।

उन्नाव. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के समर्थन में और गति प्रदान करने के लिए तमाम सरकारी और गैर सरकारी संगठनों ने पहल की है। इसी क्रम में मानव उत्थान सेवा समिति ने सदगुरु सतपाल महाराज के की प्रेरणा से बृहद पैमाने पर सफाई अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें मानव सेवा संस्थान से जुड़े कार्यकर्ता व ग्रामीणों के साथ आजाद मार्ग पर स्थित बदरका में आजाद पार्क में सफाई अभियान चलाया। इस मौके पर मानव उत्थान सेवा समिति के जनपद प्रमुख ने मौके पर मौजूद कार्यकर्ता व ग्रामीणों को स्वच्छता के विषय में जानकारी दी। इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के लिए स्वछता अभियान चलाने की अपील की गई। आगामी 2 अक्टूबर से चलने वाले स्वच्छता अभियान मैं सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में चंद्रशेखर आजाद पार्क में साफ-सफाई के लिए पर मानव उत्थान सेवा समिति के के द्वारा एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें आश्रम से जुड़े अनुयायियों के साथ ग्रामीणों ने झाड़ू लेकर पूरे पार्क की सफाई की। इस मौके बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद थे। इस मौके पर स्वच्छता के लिए शपथ ली गई।

दिलाई गई शपथ

प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को गति प्रदान करने के लिए मानव उत्थान सेवा समिति के तत्वाधान में बदरका स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क में स्वच्छता अभियान का वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मानव उत्थान सेवा समिति के जनपद प्रमुख ज्ञानयुक्ता नंद ने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा की गई अपील पर सदगुरू सतपाल महाराज की तरफ से भी बड़े पैमाने पर स्वछता अभियान में भागीदारी की जा रही। उन्होंने कहा कि मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा कार्यक्रम स्वच्छता अभियान का शुभारंभ चंद्रशेखर आजाद स्मारक बदरका से किया जा रहा है। जिसके बाद यह अभियान पूरे जिले में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बदरका में चलाए जा रहे अभियान से कुछ ऐसा होना चाहिए, जिससे सब लोगों को प्रेरणा मिले। ज्ञान युक्तानंद महाराज ने कहा कि चंदशेखर आजाद की पहचान किसी से छिपी नहीं है।

संस्थान चाहता है कि उनका स्मारक स्वच्छ और साफ पवित्र रहे। इसलिए यह अभियान यहां से शुरू किया जा रहा है। जहां शाम को सत्संग का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मानव सेवा दल के मंडल प्रमुख राघवेंद्र सिंह उदय प्रताप सिंह धर्मपाल सिंह बाबू राम बाबू पुत्तीलाल, अवधेश, राकेश, होरीलाल, सुधीर, अनिल कुमार वर्मा, सुरेश, रंजना, अनुष्का, संजना वर्मा, ज्योति वर्मा, गौतम, ज्ञानवती संजय वर्मा, रामरती सहित यूथ विंग के तमाम कार्यकर्ता मौजूद थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned