अदालत ने समझौते के लिए बुलाया, कर्ज़ से परेशान किसान ने उठा लिया खौफनाक कदम मचा कोहराम

अदालत ने समझौते के लिए बुलाया, कर्ज़ से परेशान किसान ने उठा लिया खौफनाक कदम मचा कोहराम

Narendra Awasthi | Updated: 12 Jun 2019, 05:23:48 PM (IST) Unnao, Unnao, Uttar Pradesh, India

- ग्रामीण आर्यावर्त ग्रामीण बैंक की शाहपुर चौंदा की शाखा से लिया था लोन

- लोन की अदायगी ना होने पर बैंक ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में लगाई अर्जी

- जिस पर सुनवाई के लिए बुलाया गया था किसान को

 

उन्नाव. कर्ज से परेशान किसान ने अदालत से नोटिस मिलने के बाद कच्चे कमरे के अंदर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। यह नोटिस सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा दी गई थी। जिसमें बताया गया था कि आपने बैंक से लोन लिया है। जिस पर ब्याज सहित लगभग ₹125000 से ज्यादा की रकम बकाया है। नोटिस से परेशान किसान ने कोई रास्ता न देख फांसी लगा अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। किसान की मौत के बाद परिवारी जनों में मातम छा गया। इस संबंध में बातचीत करने पर उपजिलाधिकारी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। मामले का जांच कराया जा रहा है जो भी उचित होगा कार्रवाई की जाएगी।

 

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिया गया था सम्मन

सचिव, सिविल जज सीनियर डिवीजन, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उन्नाव द्वारा विगत 20 फरवरी 2019 को सुंदरा पत्नी गुड्डू निवासी घड़ी फतेहाबाद पोस्ट भगवा कोला कोतवाली हसनगंज को जारी नोटिस में बताया गया था कि ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त किस्सा की शाहपुर तोदा शाखा ने ऋण वसूली हेतु नोटिस दिया है। नोटिस में बैंक द्वारा बताया गया है आप ने 6 नवंबर 2008 को लोन लिया था। जिसमें बकाया धनराशि ₹84990 के साथ 20 फरवरी 2019 तक का बना ब्याज ₹41840 के साथ ओवरड्यूज चार्जेस शामिल है।भविष्य में कानूनी प्रक्रिया के उपरांत किसी प्रकार के कानूनी दंड, जुर्माना या रिकवरी आदि से बचने के लिए उक्त प्रकरण को सुलह समझौता के आधार पर निस्तारित करने के लिए आपको सूचित किया जा रहा है। आप 8 मार्च 2019 को प्री लिटिगेशन लोक अदालत दीवानी न्यायालय के समक्ष उपस्थित हो। जहां पर दोनों पक्षों को बैठाकर सुलह समझौता के आधार पर मामले का निस्तारण किया जाए।

 

जांच के बाद होगी उचित कार्रवाई

मृतक परिजनों ने बताया कि नोटिस के बाद गुड्डू काफी परेशान रहता था जिसके बाद उसने यह खौफनाक कदम उठा लिया गुड्डू के आत्महत्या के बाद परिजनों में मातम छाया है । उनका रो रो कर बुरा हाल है। इस संबंध में बातचीत करने पर उप जिलाधिकारी हसनगंज ने बताया कि मामले की जानकारी हुई है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned