scriptपुष्पक ट्रेन को डिरेल करने की घटना किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं | The incident of derail the Pushpak train, not a part of any conspiracy | Patrika News

पुष्पक ट्रेन को डिरेल करने की घटना किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं

locationउन्नावPublished: Aug 27, 2018 11:15:10 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

क्षेत्राधिकारी जीआरपी ने बताया कि जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी

ट्रैक पर बाइक रखकर दुर्घटनाग्रस्त करने की आशंका

pushpak mail

उन्नाव. लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक ट्रेन को डीरेल करने का प्रयास अराजक तत्वों द्वारा किया गया। समय रहते पुष्पक एक्सप्रेस के ड्राइवर ने गाड़ी को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। लेकिन तब तक पटरी पर रखी गई बिना नंबर की पुरानी मोटर साइकिल के परखच्चे उड़ गए। पुष्पक के चालक ने मोटरसाइकिल को पटरी से अलग किया। घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी और गाड़ी लेकर कानपुर की ओर चल दिया। इसी बीच जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची गंगाघाट कोतवाली पुलिस व रेलवे पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे महकमे में हड़कंप मच गया। गौरतलब है इसके पूर्व भी कानपुर लखनऊ रेल मार्ग पर लोहे की पटरी रख कर गाड़ी को डिरेल करने का प्रयास किया गया था। लेकिन बड़ा हादसा होने से बच गया था। जिसके बाद जांच बैठाई गई थी। लेकिन क्या निष्कर्ष निकला इसके विषय में कोई जानकारी नहीं मिली।

मगरवारा गंगा घाट रेलवे स्टेशन के बीच की घटना

लखनऊ से मुंबई जा रही सुपर फास्ट पुष्पक एक्सप्रेस उन्नाव में रुकने के बाद मगरवारा होते हुए कानपुर की ओर बढ़ती चली जा रही थी। गंगा छमक नाली के नाम से बनी पुलिया के आगे पटरी पर चालक को कुछ दिखाई पड़ा उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोकने का प्रयास किया। लेकिन तब तक पटरी पर रखी गई मोटरसाइकिल के परखच्चे उड़ गए। पुष्पक के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोका। इसी बीच इमरजेंसी ब्रेक लगने से दहशत में आए यात्रियों भी गाड़ी से नीचे उतर गए। लगभग 15 मिनट गाड़ी मौके पर खड़ी रही। इस बीच चालक ने घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी और रेल पटरी पर से मोटरसाइकिल के टुकड़े हटाकर किनारे रखा और कानपुर की ओर चल दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची राजकीय रेलवे पुलिस ने बाइक को कब्जे में लेकर गंगाघाट कोतवाली पुलिस के सुपुर्द किया मौके पर कोतवाली पुलिस भी पहुंची।

गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र की मोटरसाइकिल

मौके पर मिली बिना नंबर की मोटरसाइकिल के मालिक का पता करने के लिए चेचिस नंबर से ट्रेस किया गया। आसपास के लोगों से भी बातचीत की गई। मोटरसाइकिल के विषय में जानकारी करने पर पुलिस को पता लगा की गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के रश्मि लोक नेतुआ निवासी ब्रह्म शंकर कुशवाहा की गाड़ी है। जो विगत 28 जुलाई को चोरी हो गई थी। क्षेत्राधिकारी जीआरपी के के शुक्ला ने बताया कि घटना संदिग्ध है और मामले की जांच की जा रही है।जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। पुष्पक जैसी सुपरफास्ट गाड़ी को डिरेल करने की खबर ने एक बार फिर लखनऊ कानपुर रेल मार्ग को संदिग्धता के घेरे में ला दिया है। इसके पूर्व भी लोहे की पत्ती डालकर ट्रेन को डिटेल करने का प्रयास किया गया था। लेकिन बड़ी घटना होने से बच गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो