scriptबैंकों के सामने नकली नोटों के साथ ठगी का काम करने वाले फतेहपुर निवासी दो शातिर ठग गिरफ्तार | two thugs arrested in unnao | Patrika News

बैंकों के सामने नकली नोटों के साथ ठगी का काम करने वाले फतेहपुर निवासी दो शातिर ठग गिरफ्तार

locationउन्नावPublished: Jul 23, 2018 04:07:46 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

कौशांबी इलाहाबाद फतेहपुर खागा रायबरेली बछरावां उन्नाव मैं बैंक के बाहर कुछ इस प्रकार ठगने का काम करते थे शातिर ठग
 

कौशांबी इलाहाबाद फतेहपुर खागा रायबरेली बछरावां

बैंकों के सामने नकली नोटों के साथ ठगी का काम करने वाले फतेहपुर निवासी दो शातिर ठग गिरफ्तार

उन्नाव. ठगी के नए तरीकों से लोगों को ठगने का काम करने वाले गिरोह के दो सदस्य जनपद पुलिस के हाथ लगे। पकड़े गए हिस्ट्रीशीटर जेल तक की यात्रा कर चुके हैं। इनके खिलाफ गैंगस्टर लूट आदि की घटनाएं दर्ज है। पुलिस अधीक्षक में पकड़े गए ठग को शातिर बताते हुए बताया कि गैंगस्टर के अंतर्गत लगभग 6 साल की सजा काट चुके हैं। जो बैंक के काउंटर पर नोट निकालने वालों पर निगाह रखते थे और बैंक के बाहर झांसे में लेकर अपने पास रखे नकली नोटों की गड्डी को कम पैसे में सामने वाले से बदल लेते थे। जबकि उस गड्डी में केवल ऊपर का नोट असली बाकी सब नकली होते थे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार की एक घटना इन्होंने मौरावा थाना क्षेत्र मैं बैंक के बाहर किया था। जिन्हें असोहा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए ठग कोसांबी से लेकर इलाहाबाद फतेहपुर रायबरेली उन्नाव में घटना को अंजाम दे चुके हैं।

बैंक उपभोक्ता को झांसे में लेकर देते थे ठगी की घटना को अंजाम

पुलिस अधीक्षक हरीश कुमार ने बताया कि असोहा थाना पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर रामकरण पुत्र धनीराम, लल्लू पुत्र रामचरण निवासीगण कुंवरपुर थाना मलवा जनपद फतेहपुर को गिरफ्तार किया गया है। जो शातिर अपराधी हैं और फतेहपुर जनपद के मलवा थाना के हिस्ट्रीशीटर हैं। उन्होंने बताया कि मलवा थाना में रामकरण के खिलाफ है कई मुकदमे दर्ज हैं। इसके खिलाफ गैंगस्टर की भी कार्रवाई की गई है। पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा भी जा चुका है। गैंगस्टर के तहत लगभग 6 साल जेल की सजा भी काट चुका है।
जेल की लंबी यात्रा कर चुके हैं दोनों शातिर

रामकरण का दूसरा साथी लल्लू का भी क्रिमिनल हिस्ट्री है। 25 साल का कल्लू लगभग 5 बार जेल जा चुका है। दोनों ने मिलकर बैंक के सामने लोगों को कई बार झांसे में लेकर ठगने का काम किया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रामकरण और लल्लू ने रायबरेली मेन रोड से बछरावां तक के बीच स्थित बैंक में सबसे ज्यादा घटनाओं को अंजाम दिया है। इसके अतिरिक्त जनपद के पुरवा, पाटन, अजगैन, कालूखेड़ा में भी बैंक में पैसा निकालने आए लोगों को झांसे में लेकर ठगने का काम किया है। इसके अतिरिक्त दोनों ने फतेहपुर, खागा, इलाहाबाद, कौशांबी, सिराथू सहित अन्य स्थानों में भी लोगों को अपना शिकार बनाया है।

ऊपर का नोट असली बाकी सब कागज

पुलिस अधीक्षक ने रामकरण और लल्लू द्वारा बैंक से पैसा निकालने आए लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला। उन्होंने बताया कि रुमाल में नकली नोटों की गड्डी रखकर कायदे से बांध लेते थे। इसके बाद बैंक काउंटर पर देखते थे कि कौन व्यक्ति कितना पैसा निकालने आया है। बैंक उपभोक्ता के बाहर निकलने के बाद धीरे से उसके नजदीक जाकर बातचीत में फंसाकर विश्वास दिलाते और बताते हैं मैंने यह पैसा चोरी किया है। जिसे किसी प्रकार निकालना है।

लच्छेदार बातों में फंसा कर ठग लेते थे सीधे साधे लोगों को

लल्लू और रामकरण के चंगुल में सामने वाला ऐसा फंसता की ₹50000 की जगह दस से ₹15000 देकर समझौता कर लेता। उपभोक्ता समझता कि उसने ₹10000 देकर ₹50000 कमा लिए। जबकि उसमें मात्र ₹500 ही असली हैं बाकी सब नकली रहते थे। लेकिन जब तक वह समझ पाता तब तक देर हो चुकी होती। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मौरावा थाना क्षेत्र के मिर्जापुर निवासी कमलेश पत्नी ओमप्रकाश को भी इन लोगों ने टप्पेबाजी कर बैंक के बाहर कर लिया था। जिसमें मुकदमा भी पंजीकृत है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इनके अभी 4 – 5 और साथी बाहर खुले में ठगी का काम कर रहे हैं। जिन्हें भी पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा पकड़े गए शातिर ठगों के बाद इस तरह की घटनाओं में रोक लगेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो