स्टूल और डलिया लेकर उपद्रवियों को रोकने निकली पुलिस, इंस्पेक्टर समेत चार निलंबित, डीजीपी ने मांगा जवाब

उन्नाव में बुधवार को हुए विरोध प्रदर्शन (Protest) को खत्म करने के लिए पुलिसकर्मी (Unnao Police) प्लास्टिक स्टूल समेत लकड़ी की डलिया जैसी चीजों का इस्तेमाल करते दिखे।

By: Abhishek Gupta

Published: 17 Jun 2021, 06:03 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
उन्नाव. उन्नाव में बुधवार को हुए विरोध प्रदर्शन (Protest) को खत्म करने के लिए पुलिसकर्मी (Unnao Police) प्लास्टिक स्टूल समेत लकड़ी की डलिया जैसी चीजों का इस्तेमाल करते दिखे। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। जिससे न सिर्फ उन्नाव पुलिस के तौर तरीकों पर सवाल उठे बल्कि यूपी पुलिस (UP Police) का मजाक भी उड़ाया जाने लगा। मामला सामने आने के बाद यूपी डीजीपी (UP DGP) हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) ने उन्नाव पुलिस अधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्नाव के एसपी (Unnao SP) आनंद कुलकर्णी ने सदर कोतवाली के इंस्पेक्टर दिनेश मिश्रा को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही फोटो में स्टूल, डलिया लगाए दिखे दो सिपाही भी सस्पेंड हो गए हैं। इनमें कोतवाली का हेड कांस्टेबल विजय कुमार और पुलिस लाइन का कांस्टेबल रामाश्रय यादव का नाम शामिल हैं। बताया जा रहा है कि दंगा रोधी उपकरण होने के बावजूद स्थानीय पुलिस ने स्टूल, डलिया का उपयोग किया, जिससे डीजीपी नाराज़ हैं।

ये भी पढ़ें- दुर्घटना में मौत के बाद प्रदर्शन, पुलिस पर हुआ जमकर पथराव

यह था मामला-
मामला बुधवार का है। उन्नाव सदर कोतवाली अंतर्गत अकरमपुर में मार्ग दुर्घटना में दो युवक की मौत हो गई थी। आक्रोशित परिजन पोस्टमार्टम के बाद अंतिम यात्रा के लिए निकलने के बाद उन्होंने उन्नाव शुक्लागंज कानपुर मार्ग पर जाम लगा दिया। फोरलेन रोड के दोनों तरफ एक-एक डेड बॉडी रखकर सभी प्रदर्शन करने लगे। जाम की खबर मिलते ही मौके पर पहुंची सदर कोतवाली पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। इस बीच एसडीएम, एएसपी व सीओ भी मौके पर पहुंच गए। लेकिन अधिकारियों के समझाने के दौरान प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और पुलिस पर पथराव करने लगे। इससे पुलिस को अपने कदम पीछे खींचने पड़े। बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और जाम को खत्म करा दिया। इसके पूर्व पथराव में लगभग 15 पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इसी दौरान कुछ पुलिसकर्मियों की यह तस्वीरें भी कैद हुई। पांच सेकेंज के वीडियों में एक कर्मी स्टूल,तो दूसरा डलिया को सुरक्षा कवच की तरह इस्तेमाल करते दिख रह हैं।

ये भी पढ़ें- पुलिस पर पथराव 15 जवान घायल, एसपी पहुंचे घायलों को देखने के लिए

यूपी पुलिस ने किया ट्वीट-
यूपी पुलिस ने मामले में ट्वीट किया कि किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए सभी जिलों को एक विस्तृत एसओपी और पर्याप्त उपकरण दिए गए हैं। उन्नाव की स्थिति में भी, पुलिस फोर्स के पास पर्याप्त उपकरण थे। इसके लिए डीजीपी ने एसपी से स्पष्टीकरण मांगा है। यूपी पुलिस ने कहा, एसपी और स्थानीय स्तर पर एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned