scriptUP assembly election 2022: Voting begin, CPF alert | UP assembly election 2022: केंद्रीय पुलिस बल की मौजूदगी में मतदान शुरू, सीडीओ पहुंचे अमर शहीद बूथ | Patrika News

UP assembly election 2022: केंद्रीय पुलिस बल की मौजूदगी में मतदान शुरू, सीडीओ पहुंचे अमर शहीद बूथ

जिले में आज 22 लाख 85 हजार 870 मतदाता विधायक को चुनने के लिए मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इनमें 80 या 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं की संख्या 41974 है। चौथे चरण का मतदान आज सुबह 7:00 बजे शुरू हो चुका है। मतदान स्थल की सुरक्षा व्यवस्था में केंद्रीय पुलिस बल के जवान लगे हैं। जिला प्रशासन लगातार मतदाताओं से मतदान करने की अपील कर रहा है। मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाइन दिखाई पड़ने लगी है।

उन्नाव

Published: February 23, 2022 08:14:44 am

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चौथे चरण में जिले की 6 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। केंद्रीय पुलिस बल की देखरेख में मतदान हो रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ होमगार्ड और पीआरडी जवानों को भी लगाया गया है। 22 लाख से ज्यादा मतदाता चुनाव मैदान में खड़े 57 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिले में बांगरमऊ, सफीपुर, मोहान, उन्नाव सदर, भगवंत नगर और पुरवा विधानसभा है। सुबह से ही मतदाताओं की लाइन नजर आने लगी है। मौसम भी सुहाना है। तापमान लगभग 15 से 16 डिग्री के बीच है। संख्या के हिसाब से जिले की विधानसभा की संख्या 162 से शुरू होकर 167 पर खत्म होती है।

UP assembly election 2022: केंद्रीय पुलिस बल की मौजूदगी में मतदान शुरू, सीडीओ पहुंचे अमर शहीद बूथ
अमर शहीद बूथ पर पहुंचे सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल ने जिले में बनाए गए अमर शहीद बूथ पहुंचे जहां उन्होंने मतदाताओं का माला पहनाकर स्वागत किया वहीं मौके पर मौजूद लोगों ने तिलक भी लगाया। अमर शहीद बूथ पर वीर अब्दुल हमीद, मेजर सोमनाथ शर्मा, कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन मनोज पांडे और राइफलमैन संजय कुमार की फोटो लगी है।

बांगरमऊ से प्रमुख प्रत्याशी

162 बांगरमऊ विधानसभा से बीजेपी के वर्तमान विधायक श्रीकांत कटियार, कांग्रेस से आरती बाजपेई, बसपा से रामकिशोर पाल चुनाव मैदान में है।

सफीपुर से प्रमुख प्रत्याशी

इसी क्रम में सफीपुर से बीजेपी से बंबा लाल दिवाकर, सपा से सुधीर रावत बीएसपी से राजेंद्र गौतम और कांग्रेस से शंकर लाल गौतम मैदान में है।

मोहान विधानसभा के प्रत्याशी

जबकि मोहान से बीजेपी प्रत्याशी बृजेश रावत, सपा प्रत्याशी डॉ. आंचल वर्मा, बीएसपी से सेवक लाल रावत कांग्रेस से मधु सिंह, चुनाव लड़ रही हैं।

उन्नाव सदर विधानसभा के प्रत्याशी

जबकि उन्नाव सदर से बीजेपी प्रत्याशी पंकज गुप्ता सपा से डॉक्टर अभिनव कुमार बहुजन समाज पार्टी से देवेंद्र सिंह और कांग्रेस से आशा सिंह चुनाव लड़ रही हैं।

भगवंत नगर विधानसभा से प्रत्याशी

भगवंत नगर से बीजेपी ने आशुतोष शुक्ला को टिकट दिया है। जबकि सपा ने अंकित सिंह परिहार, बहुजन समाज पार्टी से बृज किशोर वर्मा और कांग्रेसी से जंग बहादुर सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।

पुरवा विधानसभा के प्रत्याशी

पुरवा विधानसभा से बीजेपी से अनिल सिंह सपा से उदय राज यादव बसपा से एक विनोद कुमार त्रिपाठी और कांग्रेस से उरूसा इमरान राणा चुनाव मैदान में है

मतदाताओं को कई वर्गों में विभाजित किया गया

जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 22 लाख 85 हजार 870 है। इनमें 12 लाख 40 हजार 612 पुरुष और 10 लाख 45 हजार 145 महिला मतदाता है अन्य मतदाताओं की संख्या 113 है। इनमें 80 साल से ज्यादा उम्र के 41974 दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 17240 है। 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 22608 है।

यह भी पढ़ें

UP assembly election 2022- इन पहचान पत्रों के साथ आप कर सकते हैं मतदान - जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान केंद्रों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

दिल्ली में कुल 1682 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 2656 मतदान स्थल है। जिले को कुल 27 जोन में बांटा गया है। इनमें 209 सेक्टर बनाए गए हैं। शांतिपुर मतदान संपन्न कराने के लिए कर्नाटक, केरल, गुजरात, गोवा, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र आदि जिले में पहुंची एक सौ कंपनी केंद्रीय पुलिस बल को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त बलिया, सहारनपुर, जालौन, अमरोहा, झांसी, आजमगढ़, देवरिया, मुजफ्फरनगर, जीआरपी गोरखपुर से यूपी पुलिस भी पहुंची है। मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम से इन मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है। 50% मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.