scriptइस बार चुनाव के रिजल्ट से पहले प्रत्याशी जान लें ये जरूरी बात, हुआ है बड़ा बदलाव | UP Civic election counting in Unnao UP hindi news | Patrika News
उन्नाव

इस बार चुनाव के रिजल्ट से पहले प्रत्याशी जान लें ये जरूरी बात, हुआ है बड़ा बदलाव

सावधानी से बरतें नहीं तो आ सकती है विवाद की स्थिति…

उन्नावNov 30, 2017 / 11:32 am

नितिन श्रीवास्तव

UP Civic election counting in Unnao UP hindi news

इस बार चुनाव रिजल्ट से पहले प्रत्याशी जान लें ये जरूरी बात, हुआ है बड़ा बदलाव

उन्नाव. रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना परिणाम की प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत कोई त्रुटि रह गई है तो परिणाम को अपने स्तर पर निरस्त कर दोबारा फीड कर सकता है। लेकिन यह ध्यान रखना होगा की मतगणना परिणाम फीड होते ही विजयी प्रत्याशी को सिस्टम द्वारा परिणाम सूचित हो जाएगा। किसी प्रकार के परिवर्तन किए जाने की दशा में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में पूरी सावधानी से मतगणना परिणाम का प्रयोग किया जाएगा। स्थानीय पन्नालाल हाल में जिलाधिकारी रवि कुमार एन जी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय की मतगणना को पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराएं। ताकि किसी प्रकार की शिकायत करने का मौका मिल सके।
UP Civic election counting in Unnao UP hindi news
मोबाइल मिला तो जब्त हो जाएगा

उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि मतगणना के पूर्व तैयारी की जानी है। उन्हें निर्धारित समय से पहले संपन्न कराई जाए। कोई भी अधिकारी मतगणना से जुड़े कर्मी मोबाइल का प्रयोग नहीं करेगा। ऐसा करते पाया जाता है तो उसका मोबाइल जब्त तक कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में कार्मिकों को दिए गए प्रशिक्षण के दौरान ही सभी प्रकार की जानकारी दी जा चुकी हैं। प्रत्येक गणना की सूचना प्रदर्शित की जाएगी । नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 की मतगणना के दिन होने वाले सामान्य प्रक्रिया के संबंध में जिला अधिकारी रवि कुमार एनजी ने आर ओ तथा उप जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतगणना के दौरान पूरी सतर्कता बरती जाए। किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए। जिससे उम्मीदवारों में असंतोष व्याप्त हो। प्रत्येक टेबल पर नजर बनाए रखी जाए।

सभी उम्मीदवारों को प्राप्त वेद मतों की सूचना डेटाबेस में तत्काल फीड

जिलाधिकारी ने बताया कि राज निर्वाचन आयोग ने निदेश जारी किए हैं कि प्रत्येक पद की मतगणना पूर्ण होने के साथ ही मतगणना परिणाम को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ।उन्होंने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पदवार पड़े कुल पडे वोट निर्वाचन लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को प्राप्त वैध मतों की सूचना को डाटा बेस में तत्काल फिड किया जाएगा तथा विजई प्रत्याशी /निकटतम प्रतिद्वंदी प्रत्याशी घोषित किया जाएगा ।इसके साथ ही विजय प्रत्याशी को दिया जाने वाला प्रमाण पत्र ऑनलाइन तैयार होगा जिसमें रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा जारी का दिनांक एवं विजई प्रत्याशी का पता भरना होगा। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर कंप्यूटर प्रिंटर स्केनर तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी कंप्यूटर द्वारा परिणाम को पूर्ण रुप से तैयार करने में कम समय लगे पूरी वयवस्था की गयी है। रिटर्निंग ऑफिसर चेयरमैन वार्ड को आवश्यकतानुसार जानकारी दें।
समय पर मतगणना परिणाम देने के निर्देश

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा मतगणना टेबल का निर्धारण किया गया है। मतगणना टेबलों की मांग के अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। डेटाबेस में अपडेट कर दिया गया है। सभी मतगणना टेबलों की पदवार चेयरमैन व सदस्य की मैपिंग मतगणना से जांच की जाएगी। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि मतगणना के समय यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो तथा समय पर मतगणना परिणाम आ जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी बीएन यादव, विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी अपर सहायक प्रभारी अधिकारी आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो