scriptउत्तर प्रदेश लेखपाल संघ में आक्रोश, 10 सूत्री मांगों को लेकर धरना | Uttar Pradesh Lekhpal Sangh Dharna in Unnao UP news | Patrika News

उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ में आक्रोश, 10 सूत्री मांगों को लेकर धरना

locationउन्नावPublished: Apr 24, 2018 01:59:01 pm

ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा और अदालत के आदेश से दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग…

Uttar Pradesh Lekhpal Sangh Dharna in Unnao UP news

उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ में आक्रोश, 10 सूत्री मांगों को लेकर धरना

उन्नाव. उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर विगत 17 अप्रैल से धरना पर बैठा है। परंतु उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। लेखपाल संघ का कहना है कि उनकी मांगे ना तो जिले स्तर की है ना प्रदेश स्तर की, यह सारी मांगों की स्वीकृति तहसील स्तर पर होनी है। इसके बाद भी उनकी समस्याओं को नहीं सुना जा रहा है। इसी बीच पुरवा तहसील का निरीक्षण करने पहुंचे, अपर प्रमुख सचिव राजस्व के भी धरना स्थल पर ना आने से लेखपाल में आक्रोश व्याप्त है। उनका कहना है कि वह लगातार कार्य का बहिष्कार कर रहे हैं। इसके बाद भी विभागीय अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ की मांगों में ज्यादातर लेखपालों के खिलाफ की गई कार्रवाई से संबंधित मामले जिसमें भ्रष्ट कार्य प्रणाली अपनाने के कारण लेखपालों को दंडित किया गया है। जिसमें कुछ मामले ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा को लेकर है।
नोडल अधिकारी के न मिलने से लेखपाल में रोष

गौरतलब है उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहा है। उनकी मांगों में प्रमुख रूप से सात माह से लेखपालों का वेतन न मिलने का मामला भी शामिल है। इसके साथ ही लेखपाल योगेश चंद्र पर धारा 156 (3) न्यायालय के आदेश पर लिखा मुकदमा समाप्त करने, लेखपाल चन्द्रिका प्रसाद पर ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा कराये जाने के आरोप में निलम्बन की कार्रवाई की वापसी की मांग है। उन्होंने कहा कि कई लेखपाल का स्थायीकरण व वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ नहीं दिया जा रहा है। उनकी उपरोक्त मांगों को शीघ्रतिशीघ्र पूरा किया जाए। ऐसी 10 मागों को लेकर उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ की जिला कार्यकारिणी के निर्देश अनुसार या धरना प्रदर्शन विगत 17 अप्रैल से जारी है।
नहीं सुनी गईं समस्याएं

इस संबंध में धन्य तो बैठे लेखपालों ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि अपर मुख्य सचिव चंचल तिवारी धरना स्थल पर आकर लेखपालों की समस्याओं को उनके पीड़ा को समझेंगे। लेकिन उन्होंने उनकी समस्याओं को नहीं सुना। जिससे लेखपालों में रोष व्याप्त है। शासन-प्रशासन से 10 सूत्री मांगों को शीघ्र से मानने की गुहार लगाई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के अनिल द्विवेदी, जिला मंत्री के सी वर्मा, योगेश श्रीवास्तव, मंत्री रविकांत, तेज नारायण, विनोद, सारजन मदन सिंह उमाशंकर यादव अनवार अहमद सहित बड़ी संख्या में लेखपाल मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो