scriptकुश्ती प्रतियोगिता को देखकर ग्रामीणों में उत्साह | wrestling competition in Unnao Hindi News | Patrika News

कुश्ती प्रतियोगिता को देखकर ग्रामीणों में उत्साह

locationउन्नावPublished: Aug 14, 2017 11:53:00 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

राजस्थान, मथुरा, कानपुर, हरदोई उन्नाव के पहलवानों ने ठोकी ताल
 
 

wrestling competition

Unnao

उन्नाव. नवाबगंज विकासखंड के भैसोरा गांव में आयोजित दंगल में पहलवानों ने जमकर हाथ आजमाए। एक दूसरे को पटखनी देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ देना चाहते थे। एक से एक दांव को पहलवानों ने आजमा प्रतिद्वंदी पहलवान को चित करने का प्रयास किया। जैसे-जैसे कुश्ती प्रतियोगिता आगे बढ़ती गई ग्रामीणों का जोश भी बढ़ता गया।
इस दौरान विजय पहलवान की घोषणा के बाद दूसरे पहलवान ने हाथ मिलाकर ताल ठोक दी। फिर क्या था दोनों पहलवानों की अंत की लड़ाई कटी नहीं और दोनों पहलवानों को संयुक्त विजेता घोषित कर माला पहना दिया गया। पहलवानों की लड़ाई को देखकर ग्रामीणों में भी उत्साह नजर आ रहा था। ग्रामीणों के शोर से अखाड़ा गुंजायमान था। प्रतियोगिता में जनपद के अलावा राजस्थान, हरदोई, कानपुर, मथुरा सहित अन्य जिलों के पहलवानों ने जोर आजमाइश की।
आधा शहरों से ज्यादा पहलवानों की कुश्ती देखने के लिए ग्रामीणों के साथ ब्लाक प्रमुख भी पहुंचे थे। जिन्होंने पहलवानों का हाथ मिलाकर कुश्ती का शुभारंभ कराया।

कुश्ती प्रतियोगिता से क्षेत्र का नाम रौशन
विकासखंड नवाबगंज के ग्राम पंचायत भैसौरा गांव में आयोजित विशाल दंगल का शुभारंभ नवाबगंज विकासखंड के ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने पहलवानों को हाथ मिलाकर किया। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति गत वर्ष भी विशाल दंगल का आयोजन किया गया है। जिसमें कई जनपद व प्रदेश के पहलवान जोर आजमाइश करेंगे।
उन्होंने कहा कि दंगल का आयोजन प्राचीन सभ्यता को बढ़ावा देता है। कुश्ती क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसमें दूर-दूर तक जनपद का नाम रोशन होता है इस मौके पर उन्होंने विजय पहलवानों को पुरस्कृत कर प्रोत्साहित करने का काम किया। साथ ही साथ दंगल आयोजक प्रधान तकदीर अली को धन्यवाद ज्ञापित किया।
दो पहलवानों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया

कुश्ती मुकाबले में अलवर राजस्थान के संजय, औरहर के अंशुल, संडीला के राहुल, लखापुर के बालचंद्र, राजस्थान के विजय पहलवान, लखापुर उन्नाव के सुरेंद्र पहलवान, औरहर के अमित, वसीम जैतीपुर, कानपुर के मान सिंह, कानपुर के ही रमेश पहलवान, कृपाशंकर औरहर, रफी गढ़ी उन्नाव के हरचू पहलवान, राजू मथुरा सहित लगभग आधा सरकार से ज्यादा पहलवानों ने अपने दांव आजमाएं।
प्रतियोगिता में केसरी पहलवान अंशुल को घोषित किया गया परंतु इसी बीच रफी घड़ी के घर चुने अंशुल को चुनौती दे दी हाथ मिलाते हुए फिर कुश्ती लड़ने शुरू कर दी। जहां दोनों पहलवान एक दूसरे से हार मानने को तैयार नहीं थे। अंत में आयोजकों ने दोनों पहलवानों को विजय घोषित कर संयुक्त विजेता बना दिया।
इस मौके पर प्रधान भैसौरा तकदीर अली, प्रधान अभयेन्द्र सिंह, प्रधान सजीवन सिंह, प्रधान उदय भान सिंह, मदन सिंह, मुनेश्वर यादव, चंद्रिका यादव, दिनेश सिंह बीडीसी शत्रुघ्न यादव, बीडीसी सुरेश, बीडीसी नारेंद्र, बीडीसी चंद्रभूषण वर्मा सहित भारी संख्या में दर्शक मौजूद रहे। ग्राम प्रधान तकदीर अली ने सभी आगुन्तकों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सिंह रसूलपुर ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो