scriptअनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार की बड़ी योजना, जानिए – किसे मिलेगी मदद | Yogi government's big scheme for orphans, know - who will get help | Patrika News

अनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार की बड़ी योजना, जानिए – किसे मिलेगी मदद

locationउन्नावPublished: May 07, 2021 08:53:53 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

कोरोना से माता-पिता की मौत पर अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए शासन गंभीर है। जिलाधिकारी को ऐसे बच्चों की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कोई व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 1098, 181 पर दे सकता है।.सोशल मीडिया के माध्यम से गोद देने की पेशकश करना अपराध है।

अनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार की बड़ी योजना, जानिए - किसे मिलेगी मदद

अनाथ बच्चों के लिए योगी सरकार की बड़ी योजना, जानिए – किसे मिलेगी मदद

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

उन्नाव. कोविड-19 संक्रमण से मृतक माता पिता के बच्चों की देखभाल शासन करेगी। इस संबंध में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर ऐसे बच्चों की पहचान कर उनकी सूची तैयार करने को निर्देशित किया है। महिला कल्याण और राज्य बाल संरक्षण आयोग कोई सूची भेजी जाएगी। सूची तैयार करने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में गठित की गई निगरानी समिति की मदद लेने को कहा गया है।.यह जानकारी बाल संरक्षण अधिकारी संजय मिश्रा ने दी। इसकी जानकारी कोई भी व्यक्ति 1098 या 181 पर दे सकता है।

यह भी पढ़ें

कोई पत्नी ऐसा भी करती है जैसा इन्होंने किया, पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप

प्रमुख सचिव, महिला एवं बाल विकास के निर्देश

शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसे बच्चे जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोनावायरस के संक्रमण से हुई है और 18 साल से कम है की जिंदगी संवारने का काम करेगी जिसमें बाल संरक्षण से जुड़ी इकाइयों की मदद ली जाएगी जिनमें विशेष किशोर पुलिस इकाई चाइल्डलाइन जिला बाल संरक्षण इकाई की मदद ली जाएगी इसके अतिरिक्त जिला प्रोबेशन अधिकारी बाल कल्याण समिति को यह सूचना तत्काल देगी नियमानुसार ऐसे बच्चों को 24 घंटे के अंदर बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया जाएगा। ऐसे बच्चों की सूची तैयार करने के लिए सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता व गैर सरकारी संगठनों का की भी मदद ली जाएगी।
किसे मिलेगी मदद

– ऐसे बच्चे जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण से हो गई हो

– ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण से नहीं लेकिन मिलते जुलते लक्षण से हुई हो
– तुमको भी दायरे में रखा गया है उनके माता पिता की मृत्यु महामारी के दौरान अस्पताल में हुई हो और घर पर बच्चों की देखभाल करने वाला कोई ना हो

– हम बच्चों को भी मदद मिलेगी उनके माता-पिता होम आइसोलेशन में हूं और बच्चों की देखभाल करने वाला कोई ना हो
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो