scriptकोलकाता: सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच 20वां महानिरीक्षक स्तर का वार्षिक अधिवेशन शुरू | 20th Inspector General level annual conference between Border Security Force and Border Guard Bangladesh begins | Patrika News
यूपी न्यूज

कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच 20वां महानिरीक्षक स्तर का वार्षिक अधिवेशन शुरू

-अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बेहतर माहौल बनाने सीमा विवाद सुलझाने में मददगार

-अवैध तस्करी, आपराधिक घटनाओं को रोकने में कारगर साबित होता है अधिवेशन

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 10:13 pm

anurag mishra

20th Inspector General level annual conference between Border Security Force and Border Guard Bangladesh begins
अनुराग मिश्रा। नई दिल्ली: भारत बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हो रही तस्करी, आपराधिक घटनाएँ, सीमा विवाद, अवैध घुसपैठ सहित तमाम मुद्दों पर बातचीत के लिए दोनों देशों के अफ़सरों की बैठक शुरू हुई। पश्चिम बंगाल की राजधानी में सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के रीजनल कमांडरों के 20वाँ वार्षिक अधिवेशन में इन सभी मुद्दों पर अधिवेशन में बातचीत होगी।
इसके अलावा बॉर्डर मैनेजमेंट के अन्य विषयों पर भी दोनों देशों के बीच बातचीत होगी। साथ ही सीमा पर आने वाली समन्वय और प्रशासनिक समस्याओं से जुड़े समाधान को लेकर चर्चा होगी। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विकास के तमाम कार्य लंबित पड़े हुए हैं। इन कामों को पूरा करने के साथ साथ सीमा पर अन्य सुविधाओं को बढ़ाने और विकास के दूसरे काम की शुरुआत को लेकर भी दोनों देशों के प्रतिनिधि मंडल के बीच बातचीत होगी।
बांग्लादेश की तरफ़ से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ब्रिगेडियर जनरल शमीम अहमद कर रहे हैं। शमीम अहमद, बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के दक्षिण पश्चिमी रीज़न के अतिरिक्त महानिदेशक है। उनके साथ ब्रिगेडियर जनरल खंडकर सफीकुरजमा भी आए हैं। बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल में 10 अन्य सदस्य भी शामिल हैं।
भारत की तरफ़ से 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व BSF के पुलिस महानिरीक्षक आयुष मणि तिवारी कर रहे हैं आयुष मणि तिवारी साउथ बंगाल फ्रंटियर के प्रमुख हैं।

हर साल होने वाला दोनों देशों के बीच महानिरीक्षक स्तर और रीजन कमांडर स्तर का ये वार्षिक अधिवेशन, बॉर्डर मैनेजमेंट, सीमा से जुड़े विवाद को सुलझाने के साथ-साथ, अवैध घुसपैठ और तस्करी से निपटने के लिए बेहद कारगर साबित होता है।
इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दोनों देशों के बीच सुरक्षित सीमा और भी अच्छा वातावरण बनाने की दिशा में दोनों देशों के अधिकारी मिलकर बातचीत करते हैं और अधिवेशन में निकले निष्कर्षों को अमल में लाने की कोशिश करते हैं।

Hindi News/ UP News / कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच 20वां महानिरीक्षक स्तर का वार्षिक अधिवेशन शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो