scriptNoida News: नोएडा में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, करा लें ये काम नहीं तो कटेगा पांच हजार का चालान | five thousand rupees chalan to be deducted for vehicles without hsrp | Patrika News

Noida News: नोएडा में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, करा लें ये काम नहीं तो कटेगा पांच हजार का चालान

locationग्रेटर नोएडाPublished: Oct 03, 2021 11:57:47 am

Submitted by:

Arsh Verma

Noida News: एआरटीओ कार्यालय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना चल रहे वाहनों के एक अक्टूबर से फिटनेस रोक दी गई है। जिले में 3 लाख 41 हजार 696 वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग चुकी है।

हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट

हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट

नोएडा। नोएडा एआरटीओ कार्यालय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना चल रहे वाहनों के एक अक्टूबर से फिटनेस रोक दी गई है। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की ओर से भी ऐसे वाहनों के चालान से पहले सूची तैयार की जा रही है। एआरटीओ (प्रशासन) एके पांडेय ने बताया कि अभी तक कार्यालय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की रसीद से फिटनेस हो रही थी, लेकिन अब बिना इस नंबर प्लेट के फिटनेस नहीं होगी। वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी। जल्द ही जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। जुर्माना शुरू करने से पहले वाहन चालकों को जागरूक किया जा रहा है।
फूल देकर की थी अपील:
बीते दिन कई स्थानों पर वाहन चालकों को फूल देकर नंबर प्लेट लगवाने के लिए कहा गया। लोगों से अपील की जा रही है कि वे जल्द से जल्द आनलाइन आवेदन कर नंबर प्लेट लगवा लें, ताकि चालान शुरू होने पर उन्हें दिक्कत का सामना न करना पड़े। बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट मोटर यान अधिनियम (1988) की धारा 162 का उल्लंघन है। प्रवर्तन की कार्रवाई में पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

इन लोगों के नही होंगे चालान:
वहीं गाड़ी मालिक ने नंबर प्लेट के लिए आवेदन किया है तो उसकी रसीद दिखाने पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। एप पर पांच हजार रुपये चालान राशि अपडेट होने तक लोगों अपने वाहन में नंबर प्लेट लगवा लें। सबसे पहले व्यावसायिक वाहनों पर शिकंजा कसेगा। व्यावसायिक वाहनों में ई-रिक्शा, आटो-टेम्पो, सिटी बस-रोडवेज समेत ट्रक, डीसीएम समेत अन्य भारी वाहन शामिल हैं।
एआरटीओ में ऐसे डेढ़ लाख के करीब वाहन पंजीकृत हैं। अभी जिले में साढ़े सात लाख से अधिक पंजीकृत वाहन है। आपको बता दें कि जिले में 3 लाख 41 हजार 696 वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग चुकी है। बाकी वाहनों पर प्लेट नहीं लगी है।

जिले में विभिन्न श्रेणी के पंजीकृत वाहनों की संख्या:

दोपहिया-470937 चारपहिया (निजी)-223890 दोपहिया वाहन व्यवसायिक-2143 यात्रा वाहन (टैक्सी)-13373 माल वाहन- 19538 आटो रिक्शा-17812 ई-रिक्शा-5946 बस-4093 एंबुलेंस-532 ट्रैक्टर (कृषि)-7459 अन्य- 2289 कुल योग- 768012
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो