scriptFSSAI to give hygiene rating allahabad top hotel and restaurant | अब एक क्लिक पर घर बैठे जाने स्वादिष्ट भोजन, कहा मिलेगा कौन सा डिस | Patrika News

अब एक क्लिक पर घर बैठे जाने स्वादिष्ट भोजन, कहा मिलेगा कौन सा डिस

स्वादिष्ट और लजीज भोजन करना हर कोई पसन्द करता है। अगर ऐसे में आप को घर बैठे शहर के प्रतिष्ठित भोजनालय की जानकारी मिले तो आप को भटकना नहीं पड़ेगा। प्रयागराज में अब आप को घर बैठे एक क्लिक पर जान सकेंगे कहा मिलेगा शुद्ध और स्वादिष्ट भोजन। एफएसएसएआई की वेबसाइट पर शहर के फेमस होटल, रेस्टोरेंट आदि प्रतिष्ठानों की रेटिंग होगी।

इलाहाबाद

Published: December 07, 2021 12:22:17 pm

प्रयागराज: स्वादिष्ट और लजीज भोजन करना हर कोई पसन्द करता है। अगर ऐसे में आप को घर बैठे शहर के प्रतिष्ठित भोजनालय की जानकारी मिले तो आप को भटकना नहीं पड़ेगा। प्रयागराज में अब आप को घर बैठे एक क्लिक पर जान सकेंगे कहा मिलेगा शुद्ध और स्वादिष्ट भोजन। एफएसएसएआई की वेबसाइट पर शहर के फेमस होटल, रेस्टोरेंट आदि प्रतिष्ठानों की रेटिंग होगी।
अब एक क्लिक पर घर बैठे जाने स्वादिष्ट भोजन, कहा मिलेगा कौन सा डिस
अब एक क्लिक पर घर बैठे जाने स्वादिष्ट भोजन, कहा मिलेगा कौन सा डिस
रेटिंग में साफ-सफाई और स्वाद का दिए जाएगा विशेष ध्यान

एफएसएसएआई की वेबसाइट पर होटल या रेस्टोरेंट की रेटिंग देने से पहले साफ-सफाई और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वाद और शुद्धता के अनुसार रेटिंग वेबसाइट पर दी जाएगी। खाद्य पदार्थों का सेहत पर कितना असर पड़ेगा इसका भी पूरा विवरण साइट पर उपलब्ध रहेगा। इसके साथ ही पहले चरण में 100 होटल को चिन्हित किया गया है। इसमें कुछ रेस्टोरेंट भी हैं। अभी तक विभाग ने आठ से अधिक होटलों की रेटिंग कर चूंकि है।

जेल में बने कैंटीक पर होगा नजर

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से यह जानकारी मिली कि विभाग पूरी तरह शहर में चल रहे शिक्षण संस्थान, अस्पतालों, जेल और अन्य संस्थाओं में बने कैंटीन पर विशेष नजर रखेगी। जेल में बंदी को कितना पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है इसके भी जानकारी रखेगी। इसके साथ ही चिन्हित संस्थाओं ने फ्रेस और हेल्दी भोजन द्वारा निर्मित कैंटीन स्थापना करने का निर्णय लिया है। शहर के अस्पताल, जिला अस्पताल, शिक्षा संस्थान और जेल को चिन्हित करके भोजन की गुणवत्ता की जानकारी ली जा रही है।
जांच के बाद मिलेगी रेटिंग

शहर में खाद्य वस्तुओं से जुड़े बड़े- बड़े प्रतिष्ठानों को तीन चारणों से गुजरना होगा। सबसे पहले होटलों और रेस्टोरेंट का विवरण एफएसएसएआई की वेबसाइट पर अपलोड होगा। इसके बाद जांच एजेंसी पूरी तरह से मूल्यांकन करेगी और तीसरे स्टेप में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग निरीक्षण और सत्यापन करेगी। फिर इसके बाद रेटिंग तय करके वेबसाइट पर अपलोड होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रUP Election 2022: यूपी में सात चरणों में कब-कब और कहाँ-कहाँ होने हैं चुनाव, देखिये पूरी लिस्टकोरोना ने राजस्थान में 21 लोगों की जान ली, 13 हजार नए रोगी मिलेUP Election 2022: यूपी में 3 मार्च को है छठवें चरण का चुनाव, 10 जिलों की 58 सीटों पर होगा मतदान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.