scriptवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकार | gyanvapi issue live update | Patrika News
live--icon/ Updated

वाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकार

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई पूरी हो चुकी है। जिसमें वाराणसी कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा को पद से हटा दिया है। उन्हें शिवलिंग रिपोर्ट मिलने की बात मीडिया में लीक करने के आरोप में पद से हटाया गया है। वहीं सर्वे रिपोर्ट सबमिट करने के लिए 19 मई तक सुनवाई को टाल दिया है। वहीं सर्वे पर रोक लगाने वाली बात पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिला अदालत का मामला सीधे सुप्रीम कोर्ट में नहीं ले सकते हैं। यदि शिवलिंग मिला है तो उसका संरक्षण जरूरी है। उसे सुरक्षित रखना जरूरी है। जबकि सभी पक्षकारों को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर दी है। साथ ही नमाज पढ़ने से न रोका जाए।

लखनऊ

Updated: May 17, 2022 05:06:06 pm

प्रमुख अपडेट
File Photo of Varanasi Gyanwapi and Shiv Mandir Maszid

File Photo of Varanasi Gyanwapi and Shiv Mandir Maszid

May 17, 2022 | 11:06 AM (IST)

सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी देर में शुर होगी सुनवाई

मुस्लिम पक्ष ज्ञानवापी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है जहां पर कुछ देर में सुनवाई होगी। मुस्लिम पक्ष सर्वे को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था जहां पर कोर्ट ने सर्वे रोकने से मना कर दिया था हालांकि कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की अपील को स्विकार कर लिया था जिसपर आज सुनवाई होनी है।

May 17, 2022 | 11:09 AM (IST)

स्पेशल डवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा कि दोपहर 12 बजे तक सर्वे रिपोर्ट पेश करने की कोशिश

आज जिला कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट को पेश करना था लेकिन रिपोर्ट के पेश होने पर संशय बना हुआ है। सुबह से यह जानकारी मिल रही थी कि रिपोर्ट अभी तक तैयार नहीं हुआ है जिसके लिए कोर्स से रिपोर्ट पेश करने के लिए कुछ समय और मांगा जा सकता है। हालांकि अभी थोड़ी देर पहले स्पेशल एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा है कि रिपोर्ट को दोपहर 12 बजे तक कोर्ट के सामने पेश करने की कोशिश की जा रही है।

May 17, 2022 | 11:13 AM (IST)

सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ मामला सुनेगी। सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक से मना कर दिया था। अब निचली अदालत फैसले के खिलाफ दायर याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली थी।

May 17, 2022 | 11:14 AM (IST)

सील हुआ शिवलिंग

ज्ञानवापी परिसर में चल रहे सर्वे के तीसरे दिन सोमवार को वजू खाने में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद अदालत के आदेश पर पुलिस प्रशासन ने देर शाम उस जगह को 9 तालों से सील कर दिया गया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सील स्थान पर किसी भी व्यक्ति के प्रवेश रोकने के लिए सीआरपीएफ कमांडेंट को निर्देशित किया है। हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने शिवलिंग मिलने के दावे से इंकार किया है।

May 17, 2022 | 11:17 AM (IST)

सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने का हुआ दावा

वजू खाने के नीचे सोमवार को सर्वे के दौरान करीब 12 फुट लंबा और 8 फुट चौड़ा शिवलिंग मिलने का दावा किया गया। जिस दौरान फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी चल रही थी वादी पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हरिशंकर जैन बाहर निकले और कोर्ट पहुंच गए। सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में जैन ने आवेदन किया कि शिवलिंग महत्वपूर्ण साक्ष्य है। ऐसे में सीआरपीएफ के कमांडेंट को निर्देशित किया जाए कि वह फिल्म समुदाय के लोगों का प्रवेश वर्जित करें। मात्र 20 लोगों को ही नमाज की इजाजत हो और वजू करने के लिए रोक दिया जाए। सिविल जज ने आग्रह मंजूर करते हुए जिला अधिकारी को आदेश जारी कर दिए।

May 17, 2022 | 11:19 AM (IST)

ज्ञानवापी मुद्दे पर राजनीति शुरू, नेताओंं ने दिए बयान

ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने के बाद अब मामला कोर्ट में हैं। कोर्ट इस पर फैसला लेगा। इसी बीच जानवापी राजनीतिक मुद्दा बन गया है। नेता अपने अनुसार इस मुद्दे पर बयान दे रहे हैं। मुस्लिमों के नेता कहे जानें वाले एआईएमआईएम अकबरुद्दीन ओवैसी ने बयान दिया है कि ज्ञानवापी मस्जित है ओर मस्जित ही रहेगी। इससे पहले ओवैसा कोर्ट के फैसले को भी गलत ठहरा चुके हैं। ओवैसी ने बयान दिया था कि हम पहले ही बाबरी मस्जित तो खो चुके हैं लेकिन अब हम और ओर मस्जित को खोने नहीं देंगे। सिर्फ ओवैसी ही नहीं कई भाजपा के दिग्गज नेता भी इस मुद्दे पर अपने बयानों से सुर्खिंया बटोर रहे हैं। केन्द्र मंत्री गिरिराज सिंह ने भी ओवैसा को जवाब देते हुए कहा है कि ओवैसी जो जिन्ना बनने की जरूत नहीं है। कोर्ट जो फैसाल लेगी देश को वही मान्या है। उत्तर प्रदेस के डिप्टी सीएम ब्रजेश बाठक ने अपने बयान में कहा कि ज्ञानवापी गंभीर मामला है और यह कोर्ट में है कोर्ट जो भी फैसला करेगी हमें मंजूर है।

May 17, 2022 | 11:00 AM (IST)

वायरल हुआ वीडियो, किए जा रहे दावे

सर्वे के बाद परिसर में शिवलिंग मिलने के बाद एक वीडियो सामना आया है इस वीडियों को लेकर दोनों पक्ष की ओर से अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं। जहां मुस्लिम पक्ष वीडियों को लेकर कह रहा है कि ये वजू के लिए बनाए गए स्थल का फौहारा है वहीं हिन्दू पक्ष का कहना है कि यह विशाल शिवलिंग है।

May 17, 2022 | 11:23 AM (IST)

मथुरा, कृष्ण जन्मभूमि ईदगाह मामला, कोर्ट में ईदगाह को सीज करने की अपील

मथुरा. ज्ञानवापी विवाद के बीच मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। कोर्ट में अपील की गई है कि ईदगाह को सील कर दिया जाए। अपील में कहा गया है कि ईदगाह से मंदिर से साक्ष्य मिटाए जा सकते हैं।

May 17, 2022 | 11:49 AM (IST)

ज्ञानवापी मामला: नए कोर्ट कमिश्नर की मांग

वाराणसी कोर्ट में सरकारी वकील ने याचिका देर कर नए कोर्ट कमिश्नर की मांग की है याचिका में एक और कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति की मांग की गई है।

May 17, 2022 | 12:42 PM (IST)

सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए मांगा गया दो दिनों का समय

वाराणसी में दोपहर दो बजे ज्ञानवापी मामले में सुनाई होगी। आज सर्वे रिपोर्ट को कोर्ट में पेश नहीं किया गया है। सर्वे रिपोर्ट को पेश करने के एवडवोकेट कमिश्नर ने दो दिन का समय मांगा है।

May 17, 2022 | 12:44 PM (IST)

एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा तैयार है रिपोर्ट, दो दिन बाद करेंगे पेश

ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट को आज कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका है। एडवोकेट कमिश्नर ने कोर्ट से सर्वे रिपोर्ट को पेश करने के लिए दो दिन का समय मांगा है। सर्वे रिपोर्ट अभी पूरा तहर से कोर्ट से समाने पेश करने के लिए तैयार नहीं है।

अगली खबर
right--arrow
UP Budget 2022 Live : हर पन्ने पर है फायदे-नुकसान का जिक्र, पूरा बजट सिर्फ पत्रिका पर
UP Budget 2022 Live : हर पन्ने पर है फायदे-नुकसान का जिक्र, पूरा बजट सिर्फ पत्रिका पर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलUP Corona Update: एक हफ़्ते में 29 प्रतिशत घटे कोविड के मामले, पिछले 24 घंटों में सिर्फ इतने नए मरीजMp local body elecation: इंदौर में ईवीएम गड़बड़...कई वार्डो में मतदान पर असरमेरठ के अति सुरक्षित सैन्य इलाके में किशोरी का सिर कटा शव मिला, जांच में जुटी पुलिससबसे ज्यादा टैंकों वाला शहर बीकाणा, अपनी सैन्य ताकत और पाक को युद्ध हराने की दिलाते हैं याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.