scriptIMD Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मानसून में देरी | Imd monsoon alert: Severe heat wave continues for 5 days in Uttar Pradesh, monsoon delayed | Patrika News
लखनऊ

IMD Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मानसून में देरी

देश के अधिकांश हिस्सों में, जहां मानसून अभी तक नहीं पहुंचा है, भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। उत्तर भारत में पिछले एक महीने से भीषण गर्मी पड़ रही है, और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल भी इससे अछूते नहीं हैं।

लखनऊJun 14, 2024 / 01:32 pm

Ritesh Singh

UP Weather Update

UP Weather Update


UP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश, बिहार, और झारखंड में इस सप्ताहांत तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। वाराणसी, फुरसतगंज, प्रयागराज, डेहरी, औरंगाबाद, गया और डाल्टनगंज जैसे इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। विशेष रूप से प्रयागराज में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो देश में सबसे अधिक है। लखनऊ, कानपुर, बहराइच, गाजीपुर, गोरखपुर, पटना, छपरा, रांची, जमशेदपुर और पाकुड़ में भीषण गर्मी पड़ रही है।

मानसून की देरी

पूर्वी भागों में मानसून के आगे बढ़ने में देरी हो रही है। शुरुआती शुरुआत के बाद, मानसून की उत्तरी सीमा पिछले दो सप्ताह से अटकी हुई है। सामान्य परिस्थितियों में, मानसून को पश्चिम बंगाल और बिहार-झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ जाना चाहिए था, लेकिन अब इसमें देरी हो रही है।

बिहार में मानसून की संभावना

बिहार राज्य में मानसून के सबसे पहले 15 जून को पहुंचने की संभावना है। इसके बाद भी इसके आगे बढ़ने की संभावना बनी रहेगी। कुछ इलाकों में भीषण गर्मी की लहरें लगभग एक सप्ताह तक जारी रहेंगी। 12 से 16 जून के बीच पूर्वी भागों में पारा बार-बार 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

समुद्री प्रणाली की कमी

मानसून को आगे बढ़ाने के लिए समुद्र पर कोई बड़ी प्रणाली बनने की संभावना नहीं है। हालांकि, 17 जून के आसपास उत्तर पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है।

बारिश और बौछारें

इस विशेषता के कारण इन भागों में बहुप्रतीक्षित बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 18 से 21 जून के बीच इसकी तीव्रता और प्रसार में और वृद्धि होगी। इस अवधि के दौरान मानसून के गंगा के मैदानी इलाकों में आगे बढ़ने की संभावना है। 16 जून 2024 के बाद इन भागों में गर्मी की लहरें कम हो जाएंगी।

हाइलाइट्स

भीषण गर्मी: उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में सप्ताहांत तक गर्मी का प्रकोप

तापमान: प्रयागराज में 47.1 डिग्री सेल्सियस, कई इलाकों में 45 डिग्री से अधिक

मानसून की देरी: पूर्वी भागों में मानसून की उत्तरी सीमा अटकी हुई
चक्रवाती परिसंचरण: 17 जून के आसपास बारिश की संभावना

गर्मी की लहर: 16 जून 2024 के बाद गर्मी की लहरें कम होने की संभावना

यह भी पढ़ें

अकबरनगर में LDA की बुलडोजर कार्रवाई जारी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज 

उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अत्यधिक गर्मी के दौरान सावधानी बरतें और जरूरी न हो तो बाहर निकलने से बचें।

Hindi News/ Lucknow / IMD Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मानसून में देरी

ट्रेंडिंग वीडियो