scriptलाखों यात्रियों के लिए यूपी परिवहन विभाग शुरू करने जा रहा, लग्जरी इंटरसिटी बस सर्विस, जानिए क्या होगा रूट | intercity bus service to be start from ghaziabad to noida | Patrika News

लाखों यात्रियों के लिए यूपी परिवहन विभाग शुरू करने जा रहा, लग्जरी इंटरसिटी बस सर्विस, जानिए क्या होगा रूट

locationग्रेटर नोएडाPublished: Oct 02, 2021 10:16:54 am

Submitted by:

Arsh Verma

एनसीआर क्षेत्र गाजियाबाद से नोएडा के बीच उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा जल्द ही इंटरसिटी बस सर्विस शुरू करने की तैयारी है।

dtcbus.jpg

Electric bus,Electric bus,Electric bus,Electric bus,electric Bus,electric Bus,Electric Bus : Ahmedabad में तीन सौ और इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी,Electric Bus : Ahmedabad में तीन सौ और इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी,,,

नोएडा। एनसीआर के गाजियाबाद से नोएडा के बीच रोजाना लाखों लोग प्रतिदिन आना जाना करते हैं। इसके लिए लोग अपने निजी वाहन का इस्तेमाल करते है या तो, ऑटो व ई-रिक्शा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग इन लोगो की समस्या को दूर करने जा रहा है, और बहुत जल्द इन लाखों मध्यवर्गीय परिवारों को लग्जरी बसों की सौगात देने वाला है। ये बसे गाजियाबाद से नोएडा के बीच चलेगी और हर एक सेक्टर और मेट्रो स्टेशन तक जाएगी. अभी लोगों को मेट्रो तक जाने के लिए या किसी दूसरे सेक्टर में जाने के लिए ऑटो या ई रिक्शा ही एक उपाय रहता है.

इलेक्ट्रिक बस से नही निकलेगा प्रदूषण:

प्रदूषण के चलते अक्सर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की ये दो बड़े शहर चर्चा में रहते हैं। लेकिन परिवहन विभाग जो बसे लाने वाली है वो बसे इलेक्ट्रिक बस होंगी, जिस से कोई कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा साथ ही साउंड लेस ये बस ध्वनि प्रदूषण से भी छुटकारा देंगी।

इंटरसिटी बस का कार्य जल्दी होगा शुरू:

नोएडा डिपो के एआरएम एनपी सिंह ने बुधवार को बताया कि इन दोनो शहरों के लिए इंटरसिटी बस जल्द शुरू किया जाएगा. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है, शुरुआती दौर में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी, जो नोएडा और गाजियाबाद के कई पिकअप प्वाइंट(Pick–Up point) से सवारियों को बैठाएगी. यह बसें पूरी तरह इलेक्ट्रिक और साउंड प्रूफ होंगी. सिंह ने बताया कि इसका मुख्यालय गाजियाबाद ही होगा. पूरी व्यवस्था के लिए अलग से कमिटी बनाई गई है.
haidrozen_bus.png
चालकों और उपचालकों को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग:

एआरएम एनपी सिंह कहते हैं कि इन बसों का साइज भी आम बस से बड़ा होगा इसलिए इलेक्ट्रिक बसों को चलाने वाले चालक और उपचालकों को अलग से ट्रेंड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों को इस से लाभ मिलने वाला है. अभी जो भी लोग गाजियाबाद नोएडा के बीच सफर करते हैं, उनके पास अपने निजी वाहन,मेट्रो, ऑटो के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं होता लेकिन अब एक किफायती यात्रा वो कर सकते हैं.

लक्जरी मगर किराया आम बसों से भी कम:

एनपी सिंह के अनुसार आम बस या तो सीएनजी पर चलती है या डीजल पर जिस से कारण यात्रियों को किराया थोड़ा ज्यादा देना पड़ता है, लेकिन इन बसों के संचालन शुरू होने के बाद लोगों को किराया भी कम चुकाना पड़ेगा. क्योंकि यह बिजली से चलेगी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो