scriptदिव्य और भव्य होगा माघ मेला, पांटून पुलों का निर्माण कार्य शुरू | Magh Mela will be divine and grand, construction work of pontoon bridg | Patrika News

दिव्य और भव्य होगा माघ मेला, पांटून पुलों का निर्माण कार्य शुरू

Published: Nov 25, 2021 03:20:56 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

विधानसभा चुनाव से पहले प्रयागराज में माघ मेले का आयोजन होगा। दिव्य और भव्य कुम्भ के तर्ज में माघ मेले का आयोजन भाजपा सरकार करेगी। मेले में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह से असुविधा न हो इसका पूरा ध्यान दिया जाएगा। संगम क्षेत्र में माघ मेले की तैयारी को लेकर पांटून पुलों का निर्माण शुरू हो गया है। इसके साथ ही संगम की मिट्टी का समतलीकरण भी शुरू हो गया है। तीन माह लगने वाले माघ मेले में देश- दुनिया से संत-महात्मा शामिल होंगे।

दिव्य और भव्य होगा माघ मेला, पांटून पुलों का निर्माण कार्य शुरू

दिव्य और भव्य होगा माघ मेला, पांटून पुलों का निर्माण कार्य शुरू

प्रयागराज: विधानसभा चुनाव से पहले प्रयागराज में माघ मेले का आयोजन होगा। दिव्य और भव्य कुम्भ के तर्ज में माघ मेले का आयोजन भाजपा सरकार करेगी। मेले में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह से असुविधा न हो इसका पूरा ध्यान दिया जाएगा। संगम क्षेत्र में माघ मेले की तैयारी को लेकर पांटून पुलों का निर्माण शुरू हो गया है। इसके साथ ही संगम की मिट्टी का समतलीकरण भी शुरू हो गया है। तीन माह लगने वाले माघ मेले में देश- दुनिया से संत-महात्मा शामिल होंगे।
तैयारी का काम पिछड़ा

इस वर्ष संगम में लगातार जलस्तर बने रहने से तैयारी देर शुरू हो पाएगी। पिछले वर्ष की तुलना करें तो अब तक पांटून पुल कार्य समाप्त हो गया था। लेकिन इस वर्ष गंगा-यमुना में जलस्तर बने रहने की वजह से तैयारी में देरी हुई है। दिसम्बर माह तक मेला को अंतिम रूप देने के लिए मेला प्रशासन खाका तैयार कर लिया है। इस वर्ष माघ मेले में 10 पांटून पुलों का निर्माण होगा। यात्रियों और कल्पवासियों को असुविधा न हो इसका भी ध्यान मेला प्रशासन देगा।
सुरक्षा व्यवस्था के होने कड़े इंतजाम

माघ मेले में श्रद्धालुओं का जनसैलाब होने की वजह से पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम करेगा। मेला क्षेत्र में किसी भी तरह घटना ने हो इसके लिए हर चौक पर सीसीटीवी सिस्टम लगाएं जाएंगे। साथ ही साथ घाटों को सुधारने का काम शुरू हो गया है।
माघ मेले में बनेंगे लॉक रूम

इस वर्ष माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को लॉक रूम की सुविधा मिलेगी। शासन और प्रशासन की अनुमति मिलते ही लॉक रूम बनाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। लॉक रूम बनाने की योजना बनाई गई है। संगम में दलदली मिट्टी की वजह से टेंडर देर से हुए हैं जिसकी वजह तैयारी का कार्य देर से शुरू हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो