scriptMusic lover Bismil melodious voice wins hearts | म्यूजिक लवर बिस्मिल की सुरीली आवाज जीत लेती है दिल | Patrika News

म्यूजिक लवर बिस्मिल की सुरीली आवाज जीत लेती है दिल

locationलखनऊPublished: Nov 14, 2022 06:30:55 pm

Submitted by:

Anand Shukla

एक सूफी गायक, संगीतकार और कलाकार के रूप में बिस्मिल सांस्कृतिक संगीत में प्रासंगिकता लाने की बात करते हैं।

r.jpg
सौभाग्य से दुनिया ने पिछले कुछ वर्षों में सभी क्षेत्रों में कई नए ताज़ा बदलाव देखे हैं। यह देखना भी अभिभूत कर देने वाला है कि कैसे लोगों ने उन्हें गले लगाया है और हो रहे इन सकारात्मक परिवर्तनों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की कोशिश की है, जिससे वे समय के साथ आगे बढ़ सकें। एक तरफ जहां लोग नई संस्कृतियों और बदलावों में फिट होने की कोशिश कर रहे हैं।
दूसरी ओर, कुछ ऐसे हैं जो पुरानी संस्कृतियों को अभी भी दुनिया के लिए प्रासंगिक बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जब संगीत की बात आती है, तो कुछ कलाकार ऐसे होते हैं जिन्हें विशेष चिल्लाहट की आवश्यकता होती है क्योंकि वे न केवल अपने श्रोताओं को हुक करने के लिए कुछ नया देना सुनिश्चित करते हैं बल्कि संगीत को और अधिक बनाकर उन्हें "जड़ों" से जोड़े रखना सुनिश्चित करते हैं। प्रासंगिक, अभी भी बिस्मिल की तरह अपनी पारंपरिक शैलियों से चिपके हुए, उर्फ मोहम्मद आसिफ सूफी संगीत शैली में अपनी उत्कृष्टता के साथ संगीत की दुनिया में कर रहे हैं।
बिस्मिल, जिन्होंने स्पॉटिफाई पर ट्रैक हिट किया है, अपनी शायरियों, कव्वालियों और सूफी संगीत के साथ दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, कहते हैं, “नई संस्कृतियों का हिस्सा बनना बहुत अच्छा है और जीवन के विभिन्न पहलुओं में विकसित होने का चयन करना और भी बेहतर है। , लेकिन मेरा मानना है कि हम जहां से आए हैं, उससे जुड़े रहते हुए हम सब ऐसा कर सकते हैं। मैं चीजों को पाश्चात्य बनाने से ज्यादा सोचता हूं; यह संगीत में मूल सार को रखते हुए इसे आधुनिक बनाने का समय है, जो कुछ ऐसा है जिसे मैं तब से करने की कोशिश कर रहा हूं जब मैंने अपने करियर की शुरुआत छोटे गिग्स के साथ की थी।
आगे जोड़ते हुए, बिस्मिल कहते हैं, “इतने वर्षों में, हालांकि मैंने विभिन्न शैलियों से संगीत का आनंद लिया है, मैंने हमेशा सूफी शैली के बारे में भावुक महसूस किया है और इसमें एक निश्चित जुड़ाव महसूस किया है, जो प्रमुख में से एक है ऐसे कारण जिन्होंने मुझे हमेशा इनोवेशन करते रहने के लिए प्रेरित किया है, ताकि मैं सभी पीढ़ियों से संबंधित लोगों के दिलों तक पहुंच सकूं, उनकी संगीत की जरूरतों को पूरा कर सकूं जो एक तरफ सांस्कृतिक महसूस करते हैं, लेकिन दूसरी तरफ ताज़ा और प्रासंगिक भी हैं।
योर इवेंटफुली के सीईओ और संस्थापक, विभोर हसीजा के साथ, वे अपनी टीम "बिस्मिल की महफिल" के साथ प्रदर्शन करते हैं, जो सूफी संगीत, इसकी शक्ति और इसके वास्तविक सार को फैलाने के बारे में है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सरकारी कार्यक्रम में भड़कीं ममता बनर्जी, भाषण बीच में रोक अधिकारियों को लगाई फटकारआफताब 1 दिसम्बर को उगलेगा सच, नार्को टेस्ट के लिए दिल्ली पुलिस को मिली मंजूरी'द कश्मीर फाइल्स' को IFFI ज्यूरी ने बताया 'वल्गर प्रोपगंडा', अनुपम खेर ने कहा-' शर्मनाक'सोनिया गांधी के कहने पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पीएम मोदी को कहा रावण : संबित पात्राबीसीसीआई का बड़ा एक्शन!, टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों की टी20 से होगी छुट्‌टीनवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगी बड़ी राहत! जल्द मिल सकती है जेल से रिहाईआफताब की वैन पर हमले के 2 आरोपी 14 दिन की न्यायिक हिरासत मेंVideo: जानिए कैसे और क्यों बढ़ रही सरकार व सुप्रीम कोर्ट की तनातनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.