scriptNoida Film City: सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट, फिल्म सिटी का कार्य दिसंबर से होगा शुरू | Noida news film city work will start from December | Patrika News

Noida Film City: सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट, फिल्म सिटी का कार्य दिसंबर से होगा शुरू

locationग्रेटर नोएडाPublished: Oct 01, 2021 09:04:58 pm

Submitted by:

Arsh Verma

Noida Film City News: गौतम बुद्ध नगर के जेवर में प्रस्तावित फिल्म सिटी का निर्माण कार्य दिसंबर माह से शुरू।

Film city 2020:

Film city 2020:

नोएडा। दिल्ली से सटे नोएडा में योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट, फिल्म सिटी का निर्माण कार्य दिसंबर माह से शुरू होने की संभावना है।

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि प्रस्तावित फिल्म सिटी के निर्माण कार्य की समीक्षा के लिए बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आला अधिकारियों के साथ लखनऊ में बैठक की।
बैठक के बाद मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फिल्म सिटी के निर्माण की निविदा प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाये और दिसम्बर, 2021 तक इसे विकसित करने का कार्य शुरू किया जाए। साथ ही फिल्म सिटी के निर्माण में सार्वजनिक निजी भागीदारी दिशानिर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये।
90 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण की जा चुकी है:
सिंह ने कहा कि इससे पूर्व फिल्म सिटी की प्रगति की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि करीब 1000 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है और अब तक 90 प्रतिशत से अधिक भूमि का अधिग्रहण हो गया है।
तीन चरण में कार्य होगा पूरा:
उन्होंने बताया कि फिल्म सिटी का विकास तीन चरणों में किया जायेगा। पहले चरण में 376 एकड़, दूसरे चरण में 298 एकड़ तथा तीसरे चरण में 326 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य होंगे। इनमें 780 एकड़ जमीन फिल्म सिटी व 220 एकड़ जमीन व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग में लाई जायेगी। बताया जाता है कि यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के सेक्टर-21 में बनायी जाने वाली इस फिल्म सिटी को इंफोटेनमेन्ट सिटी कहा जाएगा।
एवन क्लास सुविधाओं से लैस:
राज्य की इस पहली फिल्म सिटी में सीरियल व फिल्मों की शूटिंग के लिए विशेष स्टूडियो, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून, फिल्म, डॉक्यूमेन्ट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो