scriptमण्डलायुक्त हुए सख्त, आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर नपेंगे अधिकारी | prayagraj: Divisional Commissioner becomes strict, officers will measure negligence in disposal of complaints registered on IGRS portal | Patrika News
यूपी न्यूज

मण्डलायुक्त हुए सख्त, आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर नपेंगे अधिकारी

शासन की योजनाओं के सही क्रियान्वयन को लेकर प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास पंत काफी सख्त दिखे। मंगलवार को उन्होंने प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर और प्रतागढ़ के जिलाधिकारियों के अलावा तमाम विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान लापरवाह अधिकारियों को कड़ी फटकार भी लगाई गई।

प्रयागराजJun 25, 2024 / 09:59 pm

Krishna Rai

prayagraj news

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते कमिश्नर प्रयागराज विजय विश्वास पंत

Prayagraj: मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में मंगलवार को वृक्षारोपण अभियान, सीएम डैशबोर्ड, विकास कार्यक्रमों, निर्माण कार्यों के प्रगति की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को तत्काल वृक्षारोपण से सम्बंधित स्थलों का चयन करने तथा गड्ढ़ा खोदने के साथ-साथ अन्य तैयारियों को समय से सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान को सुव्यस्थित ढंग से किए जाने एवं पौधों की सुरक्षा से सम्बंधित कार्ययोजना बनाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वृक्षारोपण की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए अभियान को सफल बनाये जाने का निर्देश दिया।
आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज शिकायत में लापरवाही पड़ेगी भारी
आईजीआरएस पोर्टल से सम्बंधित शिकायतों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित किए गए समय-सीमा में अनिवार्य रूप से निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने शिकायतों के निस्तारण के पश्चात शिकायतकर्ता से बातचीत करके फीडबैक भी लेने के लिए कहा है। जमीन से सम्बंधित शिकायतों के निस्तारण हेतु मौके पर जाकर दोनो पक्षों को सुनते हुए नजरी नक्शा बनाकर प्रकरण को निस्तारित किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में शिकायतों के निस्तारण में डिफाल्टर नहीं होनी चाहिए। शिकायतों के निस्तारण में डिफाल्टर पाये जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
कुंडा के एसडीएम को जारी की गई नोटिस
शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा में उपजिलाधिकारी कुण्डा के द्वारा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने एवं डिफाल्टर पाये जाने पर उनसे स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिए गए हैं। मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण में डिफाल्टर होने वाले अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए दोषी पाये जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए कहा है।
गोवंश आश्रय स्थल को लेकर गंभीर दिखेे कमिश्नर
मण्डलायुक्त ने गोवंश आश्रय स्थलों की समीक्षा करते हुए बरसात में होने वाली बीमारियों से बचाव हेतु गोवंशों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किए जाने का निर्देश सभी पशुचिकित्साधिकारियों को दिया है। उन्होंने हरे चारे की व्यवस्था के लिए गोवंश आश्रय स्थलों के आस-पास स्थिति ग्राम समाज की भूमि पर अभियान चलाकर हरा चारा बोये जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों पर भूसा-चारा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के साथ-साथ जल-जमाव की समस्या को भी समय से दूर किए जाने के निर्देश दिए है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दिए गए कई निर्देश
मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए 01 जुलाई से चलने वाले संचारी रोग अभियान के तहत साफ-सफाई, झाडिय़ों की कटाई तथा नालियों की सफाई, जल-जमाव रोकने हेतु समय से कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने डायरिया से बचाव हेतु साफ-सफाई के साथ-साथ प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वासथ्य केन्द्रों पर ओआरएस घोल की व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। मण्डलायुक्त ने बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किए जाने के साथ-साथ पोषाहार वितरण की कार्यवाही भी समय से सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना कार्यक्रम के तहत लाभार्थीं महिलाओं को शत-प्रतिशत प्रोत्साहन राशि का भुगतान सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने बच्चों को विटामिन ए, हेपेटाइटस बी तथा पोलियो ड्राप की खुराक शत-प्रतिशत पिलाये जाने के निर्देश दिए है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रयागराज श्री नवनीत सिंह चहल, जिलाधिकारी फतेहपुर श्रीमती सी इंदुमती, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ श्री संजीव रंजन, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री राजेश कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारियों के साथ-साथ अपर आयुक्त एवं संयुक्त उपायुक्त सहित सम्बंधित विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News/ UP News / मण्डलायुक्त हुए सख्त, आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर नपेंगे अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो