scriptUP Pre monsoon: आईएमडी का पूर्वानुमान, इन जिलों में 4 घंटे बाद होगी बारिश | UP monsoon rain: Monsoon rains a day later, Know weather condition | Patrika News
यूपी न्यूज

UP Pre monsoon: आईएमडी का पूर्वानुमान, इन जिलों में 4 घंटे बाद होगी बारिश

आईएमडी ने मानसून को लेकर अपडेट किया है। जिसके अनुसार एक दिन बाद मानसून अपना असर प्रचंड रूप में दिखाएगा।‌ 22 जून से झमाझम बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

उन्नावJun 21, 2024 / 10:32 am

Narendra Awasthi

आईएमडी ने मानसून 2024 को लेकर नई जानकारी दी है। जिसके अनुसार 22 जून से मानसून का प्रचंड रूप दिखाई पड़ेगा। 23 जून से मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। जिससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। तापमान में भी कमी आएगी। वैसे मानसून 2024 धीरे-धीरे अपना असर दिखा रहा है। पिछले दो दिनों से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। जिससे तापमान में कमी आई है और हवा में भी ठंड महसूस की जा रही है। आईएमडी ने मानसून को लेकर अपडेट किया है। जिसके अनुसार प्री-मानसून की बारिश का असर दिखाई पड़ने लगा है‌। दिन और रात में बूंदाबांदी हो रही है। बीती रात भी बूंदाबांदी हुई है। आज दिन में भी यही स्थिति रहने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी। कानपुर नगर, कन्नौज, इटावा, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात में भी बारिश की संभावना है। ‌
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: अन्य पिछड़ा वर्ग से शादी अनुदान के लिए मांगा गया आवेदन, अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग को नहीं मिलेगा लाभ

बीती रात मौसम ने करवट बदला और बूंदाबांदी हुई। जिससे तापमान में कमी आई है। हवा भी ठंडी है। जिस पर बारिश का असर दिखाई पड़ रहा है। तेज हवा के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार आज 21 जून का अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम 30 डिग्री रहने का अनुमान है। उत्तर पूर्व दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित करेंगी। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 13% बारिश की संभावना है।

रात में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दक्षिण पूर्व दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित करेंगी। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 22% बारिश होने की भी संभावना है। 22 जून से बारिश का मौसम शुरू होगा। जो लगातार महीने के अंत तक दिखाई पड़ेगा। महीने के अंत में 60% बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ UP News / UP Pre monsoon: आईएमडी का पूर्वानुमान, इन जिलों में 4 घंटे बाद होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो