scriptबाबा नीम करोली के भक्तों को मिला तोहफा, कैंची धाम के नए नाम को भारत सरकार ने दी मंजूरी | uttrakhand two tehsils named changed Koshyakutoli tehsil to Kainchi Dham and Joshimath to Jyotirmath | Patrika News
यूपी न्यूज

बाबा नीम करोली के भक्तों को मिला तोहफा, कैंची धाम के नए नाम को भारत सरकार ने दी मंजूरी

भारत सरकार ने धामी सरकार की ओर से भेजे गए दो तहसीलों के नाम परिवर्तन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कोश्याकुटोली तहसील का नाम बदलकर कैंची धाम कर दिया गया है। वहीं, जोशीमठ अब ज्योतिर्मठ के नाम से जाना जाएगा।

लखनऊJun 12, 2024 / 08:42 pm

Anand Shukla

uttrakhand two tehsils named changed Koshyakutoli tehsil to Kainchi Dham and Joshimath to Jyotirmath
उत्तराखंड के नैनीताल नीम करोली बाबा के लिए बुधवार का दिन बेहद खास रहा। भारत सरकार ने उत्तराखंड सरकार की ओर से भेजे गए दो तहसीलों के नाम परिवर्तन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसमें कोश्याकुटोली का नाम बदलकर श्री कैंची धाम कर दिया गया है। वहीं, जोशीमठ का नाम ज्योतिर्मठ कर दिया गया है।
भारत सरकार के फैसले का स्थानीय जनता और बाबा नीम करोली महाराज के भक्तों ने जोरदार स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी आभार प्रकट किया है। दरअसल, पिछले साल मुख्यमंत्री धामी ने कैंची धाम मंदिर के स्थापना दिवस (15 जून) समारोह के मौके पर कोश्याकुटोली तहसील को कैंची धाम के नाम पर करने की घोषणा की थी।

भारत सरकार से मिली मंजूरी

सीएम पुष्कर सिंह धामी की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से तहसील के नाम परिवर्तन का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया था। भारत सरकार की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद कोश्याकुटोली तहसील का नाम बदलकर परगना श्री कैंची धाम तहसील करने की मंजूरी दे दी गई है।

कैंची धाम को मानस खंड मंदिरमाला मिशन में भी किया गया है शामिल

नीम करोली बाबा के श्रद्धालुओं का कहना है कि देश- दुनिया के लाखों भक्तों की बाबा नीम करोली महाराज के प्रति गहरी आस्था है। रोजाना बड़ी संख्या में बाबा के भक्त धाम में दर्शन को पहुंचते हैं। कैंची धाम में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम कर रही है। धाम के विकास के लिए कैंची धाम को मानस खंड मंदिरमाला मिशन में भी शामिल किया गया है।

Hindi News/ UP News / बाबा नीम करोली के भक्तों को मिला तोहफा, कैंची धाम के नए नाम को भारत सरकार ने दी मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो